जयपुर:यूके में निवासरत भारतीय समुदाय (Indian community) ने प्रधानमंत्री बोरिश जॉनसन (Borish Johnson) को पत्र लिखकर आगामी 15 अगस्त को भारत के स्वतंत्रता दिवस (Independence day) के मौके पर लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग के पास पाकिस्तान और उसके समर्थित खालिस्तान ग्रुप को प्रदर्शन करने की अनुमति नहीं देने की मांग की. उन्होंने आशंका जताई है कि गत बार की तरह इस बार भी पाक और उसके समर्थित खालिस्तान ग्रुप माहौल बिगाड़ सकते हैं, लिहाजा उन्हें इस मौके पर किसी भी तरह के प्रदर्शन की अनुमति ना दी जाये. भारत और ब्रिटेन के बीच एक सेतु की भूमिका निभाते हैं

भारतीय समुदाय ने अपने पत्र में प्रधानमंत्री बोरिश को बताया कि वे भारत और ब्रिटेन के बीच एक सेतु की भूमिका निभाते हैं. वे दोनों देशों के बीच व्यापार, ज्ञान, शिक्षा, तकनीक और सांस्कृतिक आदान-प्रदान करते हैं. वे अपनी जन्मभूमि (भारत) के साथ ही कर्मभूमि (ब्रिटेन) के मूल्यों को ध्यान में रखते हुए सभी समुदायों से कंधे से कंधा मिलाकर यहां रहते हैं और काम करते हैं. भारत के साथ ही ब्रिटेन समेत विश्व कोने-कोने में रहने वाले भारतीयों के लिये इस दिन का अपना खास महत्व है. सभी जगह भारतीय समुदाय इसे उत्साह के साथ मनाता है.

ओवरसीज फ्रेंड्स ऑफ बीजेपी-यूनाइटेड किंगडम के अध्यक्ष कुलदीप सिंह शेखावत ने बताया कि भारतीय समुदाय ने बोरिश के समक्ष इस बात पर चिंता जाहिर है कि लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग में इस उत्सव को मनाने के दौरान पाक और उसके समर्थक समूह बाधा पैदा करते हैं. यह सिलसिला पिछले कई बरसों से लगातार देखा गया है. गत बार तो उन्होंने हिंसक हमला भी कर दिया था. भारतीय समुदाय ने पीएम बोरिश से मांग की है कि वे इस मौके पर पाक और उसके समर्थित किसी भी खालिस्तान समूह को 15 अगस्त के मौके पर किसी भी तरह के प्रदर्शन की अनुमति ना देवें ताकि भारतीय समुदाय उत्साह के साथ स्वतंत्रता दिवस को मना सके. इसके लिए उन्होंने लंदन के स्थानीय प्रशासन समेत सभी संबंधित संस्थाओं और सुरक्षा एजेंसियों को इसकी प्रति भेजी है. उल्लेखनीय है कि कुलदीप सिंह शेखावत  मूलतया राजस्थान के सीकर जिले के पृथ्वीपुरा गांव के रहने वाले हैं.