जयपुर:लॉकडाउन 3.0 (Lockdown) में आमजन को दी गई कई तरह की रियायतों के बीच जब सोमवार को शराब की दुकानें (Liquor Shops) खुलीं तो अलग ही नजारा सामने आया. इस छूट का परिणाम यह हुआ कि सुबह से ही शराब के ठेकों के आगे भीड़ जुटने लग गई. शराब के ठेकों के बाहर सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) की धज्जियां उड़ते देखकर पुलिस को दखल देना पड़ा. हालात को देखते हुए कई जगह पुलिस को दुकानें बंद करवानी पड़ी तो कहीं पर पुलिस ने खुद खड़े होकर शराब की बिक्री करवाई. राजधानी जयपुर समेत प्रदेश के विभिन्न इलाकों में कमोबेश हालात एक जैसे ही दिखे.

कई जगह रोड तक जाम होने स्थिति पैदा हो गई
जयपुर में सुबह 10 बजे से पहले ही शराब के ठेकों के बाहर लगी लंबी कतारें लगनी शुरू हो गईं.सैंकडों लोगों की भीड़ के कारण कई जगह रोड तक जाम होने स्थिति पैदा हो गई. शराब ठेके को आगे धारा-144 और सोशल डिस्टेंसिंग कहीं नजर ही नहीं आई. शराब ठेकों के अंदर कर्मचारी नियमों की पालना से दूर बिना मास्क नजर आ रहे थे. वहीं ठेकों के बाहर ग्राहक सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ा रहे थे. जयपुर में हसनपुरा में एनबीसी फैक्ट्री के सामने शराब की दुकान पर व्यवस्था बिगड़ने पर सदर थाना पुलिस ने मौके पर पहुंचकर सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करवाते हुए शराब की बिक्री करवाई.

दोपहर होते-होते शराब की दुकानों को बंद कराना शुरू कर दिया गया

सुबह शराब के ठेके खुलते ही हालात बिगड़ने लग गए. इस पर आबकारी विभाग की टीमें दौड़ी. जयपुर शहर में दोपहर होते-होते शराब की दुकानों को बंद कराना शुरू कर दिया गया. विभाग के अधिकारियों का कहना है कि दुकानों को लेकर नए दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे. वहीं प्रत्येक दुकानों पर सुरक्षाकर्मियों की तैनातगी की जाएगी. उसके बाद ही बिक्री की अनुमति दी जाएगी.

शराब की बिक्री को लेकर यह गाइडलाइन जारी की गई है
उल्लेखनीय है कि लॉकडाउन के तीसरे चरण दी गई छूट के अनुसार सोमवार से प्रदेश के सभी जिलों में शराब की दुकानें खोले जाने की अनुमति दी गई है. प्रदेश के वित्त एवं आबकारी विभाग इसके तहत सशर्त निर्देश जारी किए हैं. निर्देशों के अनुसार शराब की दुकानें सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक खुलेंगी. ग्रीन जोन जिलों में सभी स्वीकृत दुकानें खुल सकेंगी. ऑरेंज और रेड जोन में कर्फ्यूग्रस्त, कंटेनमेंट जोन और हॉटस्पॉट को छोड़कर अन्य सभी जगह दुकानें खुल सकेंगी. शर्तों में कहा गया है की दुकानों पर 5 से अधिक व्यक्तियों के एकत्रित होने पर रोक रहेगी. वहीं सार्वजनिक स्थानों पर शराब पीने पर जुर्माना लगाया जाएगा. ये ही आदेश भांग की दुकानों पर भी लागू होंगे.