जयपुर:राजस्थान (Rajasthan) में कोरोना वायरस (Corona Virus ) के दो पॉजिटव केस सामने आने के बाद अब होटलों में विदेशी पर्यटकों (Foreign tourists) को पहले से बुक किये गए होटलों में चैक इन (Check in) करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. ऐसा उन देशों के विदेशी पर्यटकों के साथ ज़्यादा हो रहा है, जहां कोरोना संक्रमण के ज्यादा मामले सामने आए हैं. कुछ सैलानियों की ओर से इस संबंध में एम्बेसी में की गई शिकायत के बाद में मामला केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय तक पहुंच गया. इसके बाद केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ने संज्ञान लेते हुए राज्य सरकार को निर्देशित किया है कि कोराना वायरस के डर से विदेशी पर्यटकों से ऐसा बर्ताव ना किया जाए.


केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय तक पहुंचा मामला

केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय के सचिव योगेन्द्र त्रिपाठी ने राज्य के मुख्य सचिव डीबी गुप्ता को पत्र लिखकर कहा है कि इस मामले में केंद्र की ओर से गाइड लाइंस जारी की हुई हैं. दो पॉजिटिव केस आने का मतलब ये नहीं हैं कि हर विदेशी सैलानी कोरोना पॉजिटिव है.

तुरंत प्रभाव से अपना रवैया बदलें

पत्र में कहा गया है कि गाइडलाइंस के मुताबिक जांच करने के बाद स्वस्थ विदेशी सैलानियों को परेशान ना किया जाए. होटल या सरकारी अधिकारी या एजेंसी ऐसा कर रहे हैं वे तुरंत प्रभाव से अपना रवैया बदलें. केंद्र की ओर से कहा गया है कि जो विदेशी सैलानी परेशान हो रहे हैं राज्य सरकार उनकी बुकिंग्स मुताबिक ठहरने की उचित व्यवस्था करे. वहीं जयपुर होटल एसोसिएशन का कहना है कि कोरोना के मामले सामने आने के बाद से व्यवसाय में पहले ही 25-30 फीसदी गिरावट आ गई है. ऐसे में उन देशों के सैलानियों को लेकर एहतियात बरती जा रही है, जहां कोरोना के ज्यादा मामले सामने आए हैं.

होटल एसोसिएशन ने की ये अपील

होटल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष हुसैन खान का कहना है कि हम गाइडलाइंस के मुताबिक काम कर रहे हैं. इस मामले में सरकार से ये अपील की गई है कि वह अपने स्तर पर कोरोना संक्रमण से ज्यादा प्रभावित हुए देशों से कुछ समय के लिए पर्यटकों का आगमन रोक दें ताकि यहां और इस तरह के मामले सामने न आएं.