कोलकाता:मेजबान कोलकाता ने आईपीएल के शुक्रवार (12 अप्रैल) के मुकाबले में दिल्ली को जीतने के लिए 179 रन का लक्ष्य दिया है. कोलकाता (Kolkata Knight Riders) की ओर से शुभमन गिल ने 39 गेंदों पर सबसे अधिक 65 रन बनाए. वे कोलकाता की ओर से ओपनिंग करने उतरे. यह शुभमन गिल का आईपीएल-12 में पहला अर्धशतक है. 19 साल के शुभमन ने अपनी इस पारी में सात चौके और एक छक्का जमाया. यह आईपीएल-12 (IPL-12) में कोलकाता और दिल्ली के बीच दूसरा मुकाबला है. पहला मुकाबला दिल्ली (Delhi Capitals) की टीम ने जीता था. 

आईपीएल का यह मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डंस स्टेडियम में खेला गया. दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर ने टॉस जीतकर मैच में पहले गेंदबाजी का फैसला लिया. इस मैच में नाइडराइडर्स की टीम तीन बदलाव के साथ मैदान पर उतरी. दिनेश कार्तिक ने कहा कि उनकी टीम के दो खिलाड़ी बीमार हैं. इसलिए ये बदलाव करने पड़े हैं. दिल्ली की टीम ने अपने प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया. उसने कीमो पॉल को मौका दिया है. 

इशांत शर्मा ने पहली ही गेंद पर दिल्ली को कामयाबी दिलाई. उन्होंने कोलकाता के ओपनर जो डेनली को आउट किया. लेकिन इसके बाद शुभमन गिल और रॉबिन उथप्पा (28) ने 63 रन की साझेदारी कर अपनी टीम को संभाल लिया. इस स्कोर पर उथप्पा आउट हुए. इसके बाद नीतिश राणा (11), शुभमन गिल और दिनेश कार्तिक (2) जल्दी-जल्दी आउट हो गए. 

कोलकाता को 16वें ओवर में 122 के स्कोर पर पांचवां झटका लगा. दिनेश कार्तिक आउट होने वाले पांचवें बल्लेबाज रहे. लेकिन इसके बाद आंद्रे रसेल ने अपने खास अंदाज में 21 गेंद पर 45 रन ठोककर कोलकाता को 160 रन के पार पहुंचा दिया. रसेल ने आईपीएल-12 में छठी बार 45 या इससे बड़ा स्कोर बनाया. उनके आउट होने के बाद कार्लोस ब्रैथवेट (6), पीयूष चावला (14 नाबाद) और कुलदीप यादव (2 नाबाद) ने कोलकाता को सात विकेट पर 178 के स्कोर तक पहुंचाया. 

शुक्रवार को होने वाले इस मुकाबले में मेजबान कोलकाता का पलड़ा भारी दिखाई दे रहा है. कोलकाता और दिल्ली दोनों ने इस सीजन में छह-छह मैच खेले हैं. कोलकाता ने चार और दिल्ली की टीम ने तीन मैच जीते हैं. कोलकाता आठ अंकों के साथ तालिका में दूसरे स्थान पर काबिज हैं. दिल्ली छठे नंबर पर है. 

प्लेइंग इलेवन: 

दिल्ली: पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत, कॉलिन इंग्राम, क्रिस मॉरिस, अक्षर पटेल, कीमो पॉल, राहुल तेवतिया, कैगिसो रबाडा, इशांत शर्मा. 
कोलकाता: जो डेनली, रॉबिन उथप्पा, कार्लोस ब्रैथवेट, शुभमन गिल, नीतिश राणा, दिनेश कार्तिक (कप्तान), आंद्रे रसेल, कुलदीप यादव, पीयूष चावला, लॉकी फर्ग्युसन, प्रसिद्ध कृष्णा.