नई दिल्ली, मांगलिक अवसर पर माथे पर टीका लगाना हो, प्रसाद लेना हो, बड़े बुजुर्गो के पांव छूना हो या कलावा बंधवाना हो, तो दाएं हाथ का महत्व समझ में आता है, लेकिन अगर कुछ लोग ये सब काम बेसाख्ता बाएं हाथ से करने लगें तो लोगों का नाराज होना लाजिमी है। दरअसल दाएं हाथ से काम करने वालों की इस दुनिया में बाएं हाथ से काम करने वालों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है यह केवल उनके जैसे लेफ्टी ही समझ सकते हैं।

अपने भविष्यवादी प्रयोगों और नवोन्मेष के लिए विख्यात लिओनार्दाे द विंची बहुत जिज्ञासु इंसान थे, लेकिन उनसे कहीं ज्यादा रोचक थी उनकी लेखनी क्योंकि वह दाई से बाई ओर लिखते थे, जिसे पढऩे के लिए लोगों को आईने का सहारा लेना पड़ता था। इसके बारे में जहां ज्यादातर प्रचलित अनुमान यह है कि लोग उनका आइडिया न चुरा पाएं इसलिए वह ऐसा करते थे जबकि इसकी एक साधारण धारणा यह भी है कि बाएं हाथ से लिखने के दौरान शब्दों के फैलने या गड्डमड्ड होने के डर से वह इस तरह लिखा करते थे।

दुनिया आज अंतरराष्ट्रीय लेफ्ट हैंडर्स डे मना रही है। यह दिन उन लोगों को समर्पित है जो बाएं हाथ से काम करते हैं या लिखते हैं। दाएं हाथ से काम करने वालों की इस दुनिया में बाएं हाथ से काम करने वाले लोगों की तादाद कुछ ज्यादा नहीं है और बाएं हाथ से काम करने वालों की परेशानियां सिर्फ वही समझ सकते हैं। आम साजो सामान दाएं हाथ से काम करने वालों की जरूरत को ध्यान में रखकर बनाए जाते हैं और भारत में तो दाएं हाथ से प्रसाद लेना और बड़ों के पांव छूना या दान दक्षिणा देना दाएं हाथ से ही किया जाता है।

आधुनिक युग की बात करें तो इनसान के हर कदम पर उसके काम आने वाले कंप्यूटर का माउस भी दाएं हाथ वालों के लिए ही बना है। हालांकि सिर्फ भारत में ही बाएं हाथ से काम करना अशुभ और बुराई का संकेत माना जाता हो ऐसा नहीं है, दरअसल लैटिन शब्द सिनिस्ट्रा या सिनिस्टर से आप समझ सकते हैं कि बाएं हाथ से काम करना किस कदर बुराई का संकेत है। सिनिस्टर का मतलब बायां होता है।

बेंगलुरू में सॉफ्टवेयर इंजीनियर दीपक भाटी (29) ने बताया कि उन्हें याद है कि प्रसाद लेने या किसी को पैसे देने के लिए बायां हाथ बढ़ाने पर उन्हें डांट पड़ती है। वहीं दिल्ली की पीआर एक्जीक्यूटिव आस्था चुग को एक बार बाएं हाथ से लिखने की वजह से छड़ी से मार तक पड़ चुकी है। बाएं हाथ से काम करने वाले लोगों में कई महान और मशहूर लोगों का नाम आता है। इस सूची में अरस्तु, बराक ओबामा, बिल गेट्स, नरेंद्र मोदी, अमिताभ बच्चन और सौरभ गांगुली जैसे लोग हैं।