हैमिल्टन:भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैच की सीरीज का आखिरी टी-20 रविवार को यहां थोड़ी देर में शुरू होगा। दोनों टीमें एक-एक मैच जीतकर सीरीज में बराबरी पर हैं। टीम इंडिया इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट और वनडे, जबकि न्यूजीलैंड में वनडे सीरीज जीत चुकी है। ऐसे में वह यह मैच जीतकर लगातार चौथी सीरीज जीतने की कोशिश में होगी। यही नहीं, इस मैच में जीत उसे न्यूजीलैंड में पहली बार टी-20 सीरीज में भी विजय दिलाएगी।

भारतीय टीम के ऑस्ट्रेलिया दौरे की शुरुआत 21 नवंबर को ब्रिसबेन में खेले गए टी-20 से हुई थी। भारत ने तीन टी-20 की सीरीज 1-1 से ड्रॉ खेली, फिर टेस्ट और वनडे सीरीज पर 2-1 से कब्जा किया। भारतीय टीम वहीं न्यूजीलैंड के लिए रवाना हुई। उसने न्यूजीलैंड के खिलाफ 4-1 से सीरीज जीती। टीम इंडिया यदि हैमिल्टन टी-20 में न्यूजीलैंड को हरा देती है तो वह पहली बार ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के दौरे से अजेय लौटेगी।

भारत की ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में मिलाकर कुल यह 50वीं क्रिकेट सीरीज है। इससे पहले उसने 1967-68 का ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड का दौरा किया। तब न्यूजीलैंड में वह टेस्ट सीरीज जीत गया था, लेकिन ऑस्ट्रेलिया में हार गया था। भारतीय टीम 1980-81 के दौरे में ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज ड्रॉ खेली, लेकिन न्यूजीलैंड में वनडे और टेस्ट सीरीज दोनों हार गई।

इस मैच में उतरने से पहले भारत को हैमिल्टन के अपने पिछले रिकॉर्ड को ध्यान में रखना होगा। भारतीय टीम ने यहां चौथे वनडे में महज 92 रन पर ऑलआउट हो गई थी। उस मैच में भारत को 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। टीम इंडिया को यदि विदेशी जमीन पर सीरीज जीत का चौका लगाना है तो उसे हैमिल्टन में अपने पिछले मैच के मुकाबले बिल्कुल उलट प्रदर्शन करना होगा।

टीम इंडिया लगातार दस टी-20 सीरीज से अजेय है। आखिरी बार उसने जुलाई 2017 में वेस्टइंडीज में टी-20 सीरीज हारी थी। तब से भारत ने अब आठ टी-20 सीरीज जीतीं और दो ड्रॉ कराईं हैं। अगर हैमिल्टन में भी भारतीय टीम जीतती है तो उसकी अजेय टी-20 सीरीज की संख्या 11 हो जाएगी। ओवरऑल (टेस्ट, वनडे और टी-20) रिकॉर्ड की बात करें तो टीम इंडिया पिछले आठ क्रिकेट सीरीज से अजेय है। आखिरी बार उसने अगस्त 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज गंवाई थी। उसके बाद से भारतीय टीम ने सात सीरीज जीतीं और एक ड्रॉ कराई है।

रोहित टी-20 में सिक्सर किंग बनने से दो छक्के दूर
रोहित शर्मा ने पिछले मैच में टी-20 में अपने 100 छक्के पूरे किए। ऐसा करने वे पहले भारतीय हैं। अब उनके टी-20 में 102 छक्के हैं। टी-20 में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में वेस्टइंडीज के क्रिस गेल और न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल संयुक्त रूप से शीर्ष पर हैं। दोनों के नाम 103-103 छक्के हैं। रोहित अगर हैमिल्टन में दो छक्के और लगा देते हैं तो वे टी-20 में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), शिखर धवन, ऋषभ पंत, शुभमन गिल, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल, क्रुणाल पंड्या, के खलील अहमद, विजय शंकर, केदार जाधव।
न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), कॉलिन मुनरो, रॉस टेलर, टिप सिफर्ट (विकेटकीपर), कोलिन डी ग्रांडहोम, जेम्स नीशम, मिशेल सैंटनर, डग ब्रेसवेल, टिम साउदी, ईश सोढ़ी, लॉकी फर्ग्युसन, स्कॉट कुगेलजिन, डेरिल मिशेल।