नई दिल्ली:गर्मियों के मौसम में अक्सर लोगों की त्वचा काली पड़ने लगती है. गर्मी में क्रीम लगाने से भी त्वचा पर कालापन आने लगता है. दरअसल, गर्मी में निकलने वाला पसीना और ऑयल चेहरे के टिशूज को खुलने नहीं देते. इससे रंग सांवला होने लगता है. हालांकि, इस समस्या से सभी को निपटना पड़ता है. लेकिन, ज्यादातर लोग ये नहीं जानते कि इस मौसम में अपनी त्वचा को कैसे स्वस्थ्य और गोरा रखा जाए. ब्यूटी एक्सपर्ट्स की मानें तो कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें निरंतर एक हफ्ता करने से ही कालेपन की समस्या दूर हो सकती है. आइये तो जानते हैं कौन सी वो 4 चीजें हैं जिनके इस्तेमाल से कालापन दूर किया जा सकता है.

किस वजह से बढ़ता है कालापन?
त्वचा की समस्या जैसे मुहासे और दाग होने से त्वचा मोटी और डार्क हो जाती है.
विटामिन A, C, B की कमी से त्वचा पर रूखापन आता है. इससे सांवलापन बढ़ता है.
लिवर प्रॉब्लम लंबे समय तक रहने पर इसका निगेटिव असर स्किन की सेल्स पर होता है. इससे सांवलापन बढ़ता है.
हॉर्मोनल बदलाव का इफेक्ट स्किन पर होता है. इससे सांवलापन बढ़ता है.
ज्यादा धूप में रहने से कॉम्प्लेक्शन डल होने लगता है.

क्या है वो 4 चीजें जिनसे गोरी होगी स्कीन

1. ब्लैक टी (काली चाय)
काली चाय को रूई में भिगोकर स्कीन पर लगाने से रंग गोरा होता है. साथ ही इसके पीने से टॉक्सिन्स दूर होते हैं. फेयरनैस बढ़ती है.

2. एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल चेहरे पर लगाएं. इसे सूखने के बाद ठंडे पानी से धो दें. इससे गोरापन बढ़ता है. एलोवेरा जूस पीने से चेहरे की चमक बढ़ती है.

3. नारियल पानी
नारियल पानी को कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं. इसे दस मिनट बाद धो दें. नारियल पानी पीने से भी टॉक्सिन्स दूर होते हैं और फेयरनैस बढ़ती है.

4. नींबू का रस
नींबू के रस को गुलाब जल में मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इसे सूखने पर धो लें. इससे काले धब्बे साफ होते हैं और गोरापन बढ़ता है. इससे चेहरे की चमक भी बढ़ी रहती है. रंग गोरा होता है.