नई दिल्ली, सेहत के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां लाभदायक होती है। इस बात का होम्यापैथिक, आयुर्वेदिक और ऐलोपैथिक सभी समर्थन करते हैं। खासकर पालक को सबसे अधिक फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि इसमें कैल्शियम, सोडियम, क्लोरीन, फास्फोरस, लोहा, खनिज लवण, प्रोटीन, श्वेतसार, विटामिन ‘ए’ एवं ‘सी’ आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं।

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो पालक जरुर खाए क्योंकि पालक में कैलोरी कम होती हैं और प्रोटीन ज्यादा जो अपने लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

पालक का साग हफ्ते में ज्यादा से ज्यादा दिन खाना चाहिए क्योंकि इसके सेवन से इंसान की यादाश्त मजबूत होती है। पालक के नियमित सेवन से शरीर में हेमोग्लोबिन की मात्रा भी बढ़ती है।

अगर आप अपने बालों के झडऩे की समस्या से परेशान है तो आपको रोजाना सुबह खाली पेट पालक के पत्तों को अच्छे से चबा-चबा कर खाना होगा। आपके शरीर में विटामिन की मात्रा बढ़ेगी और बलों का झडऩा जल्द ही बंद हो जाएगा।

पालक का सेवन पुरुषों में ताकत को बढ़ाता है। पुरुषों में होने वाली कमजोरी की समस्या को पालक दूर कर इससे जूझ रहे पुरुषों में ताकत बढ़ता है।

पालक के पत्तों का रस और नारियल पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर सुबह शाम इस मिक्सर का सेवन लिया जाए तो पथरी घुलकर बाहर निकल आती है।