जीवन मंत्र डेस्क, गर्मी के मौसम में जरा सा धूप में निकलते ही त्वचा जलने लगती है। इन तेज किरणों के कारण स्किन टैन होना आम बात है। इस परेशानी से बचने के लिए लोग कई तरह की कैमिक्ल युक्त क्रीम का इस्तेमाल करती हैं। इससे स्किन पर एलर्जी होना का डर भी बना रहता है। धूप के कारण काली पड़ चुकी त्वचा को दोबारा गोरा करने के लिए आप कुछ बातों को ध्यान में रख सकती है,जिससे आपकी त्वचा धूप की किरणों से बची रहेगी।

1. कपड़े
इस तपती गर्मी में घर से बाहर निकलते समय खुद को पूरी तरह ढकें। कॉटन और खादी फैब्रिक के कपड़े इस मौसम में बैस्ट हैं।ये पसीना आसानी से सोख लेते हैं और इन में गर्मी भी कम लगती है।
2. सनस्क्रीन
घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना जरुरी है। कहीं जानें से 15 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाएं ताकि धूप का असर त्वचा पर न पड़े। सनस्क्रीन हमेशा अच्छी कंपनी का ही इस्तेमाल करना चाहिए।
3. छाता
धूप में निकलते वक्त अपने साथ छाता लेकर जाएं। इससे तेज धूप से बचाव रहता है। छाते से सूरज की पड़ने वाली तेज किरणें सीधी सिर और त्वचा पर नहीं पड़ती। दोपहर के समय जब भी बाहर निकलें अपने साथ छाता ले जाना न भूलें।
4. माॅश्चराइजर
गर्मी हो या सर्दी हर मौसम में माॅश्चराइजर  जरूर लगाएं। इससे त्वचा पर नमी बरकरार रहती है। जरूरी नहीं कि जब घर से बाहर जाना हो तभी माॅश्चराइजर का इस्तेमाल करना है। इसके फायदों को जानते हुए घर पर भी  माॅश्चराइजर लगाकर रखें। आप  माॅश्चराइजर युक्त सनस्क्रीन भी इस्तेमाल कर सकती हैं।
5. हैल्दी डाइट
इस मौसम में पानी पर्याप्त मात्रा में पीना बहुत जरूरी है। आप पानी पीने के अलावा अपने आहार में ऐसे फलों का भी सेवन कर सकते हैं जिनमें पानी भरपूर मात्रा में होता है। इससे शरीर को पोषक तत्व भी मिलते रहेंगे और शरीर में पानी की कमी भी नहीं होगी।