डेस्क: जब हम दूसरों को देखने के नजरिए में बदलाव लाते हैं तो दोस्तों को आकर्षित करने वाले चुंबक का रूप ले लेते हैं। जैसे ही हम दूसरों की अच्छी बातों पर ध्यान देने लगते हैं, हमें अच्छी प्रतिक्रियाएं मिलने लगती हैं। वहीं अगर हम दोस्तों को निगेटिव माइंड से देखने लगेंगे तो दोस्ती में भी खटास आना स्वाभाविक है। जानिए, 10 बातें जो दोस्त को करीब लाने में मदद करेंगी। 

  1. पारदर्शिता रखें : दोस्तों के बीच हर बात में पारदर्शिता होना जरूरी है। अपनी दोस्ती खुली किताब के समान रखें, किसी भी गलत बात को पनपने न दें तो रिश्ता मजबूत होगा आैर आप खुश रहेंगे।
  2. शब्दों का चयन : अपने दोस्त से कभी भी ऐसी बात न बोलिए जिससे उसको कोई गलतफहमी पैदा हो। आपकी बातें स्पष्ट होनी चाहिए कि आप क्या चाहते हैं और क्या नहीं।
  3. अच्छाई देखें : हममें से कोई भी परफेक्ट नहीं है। हम सभी में कुछ ऐसे गुण हैं, जिनके साथ रहना मुश्किल होता है। दूसरों की बुरी बातें ही न देखें। उनके मजबूत पक्ष पर भी गौर करें।
  4. खुशनुमा रहें : हम जब भी मुस्कराते हैं, चेतन हो उठते हैं। आप किसी से सीधे बात कर रहे हैं या किसी अन्य तरीके से, उसे आपके मुस्कराते और खुशनुमा चेहरे का अनुभव जरूर होना चाहिए।
  5. बुरी सोच से बचें : यह सही है कि किसी के बुरे विचार या व्यवहार को भुलाना आसान नहीं होता, पर इन्हें सोचते रहना आपको उदास व कठोर बना देता है। ऐसे विचारों से जल्दी बाहर आ जाएं। 
  6. ईमानदारी रखें : दोस्तों को बताएं कि उनमें क्या अच्छाई है और उनकी कौन सी बातें आपको पसंद नहीं। अपने दोस्त के लिए ऐसा दर्पण बन जाएं, जिसमें वे सही चेहरा देख सकें।
  7. झगड़ा कम, प्यार ज्यादा : हर रिश्ते में झगड़ा होना आम है, ऐसे में ध्यान रखें कि छोटी-छोटी बातों पर झगड़ा न करें, इसके बदले आप प्यार से बात कर उस मुद्दे को सुलझा सकते हैं।
  8. मैसेज कम, बातें ज्यादा: यदि दोस्त से मैसेज के बजाय पांच मिनट फोन पर बात करते हैं तो इससे आप दोनों का रिश्ता खास हो जाता है। कभी उसके घर पहुंचकर सरप्राइज भी दे सकते हैं।
  9. घूमने का प्लान : अपने रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए जरुरी है कि आप साथ में वक्त गुजारें। ऐसा करने से आप एक दूसरे को समय दे पाते हैं और आपका रिश्ता मजबूत बनता है।
  10. एक जैसी हॉबी : हो सकता है कि अापकी हॉबी अलग-अलग हों। आप मिलता-जुलता एक शौक ढूंढ लें, ऐसे में आप जब साथ होंगे तो दोनों अपने शौक को अच्छे से इंजॉय कर सकते हैं।