जीवन मंत्र डेस्क, अपने चेहरे को साफ करने के लिए ब्लीच करना एक आम बात है। कई लोग चेहरे को जवां दिखाने के लिए पार्लर और बाजार से खरीदकर ब्लीच का इस्तेमाल करते है। आपको बता दे कि बाजार में उपस्थित ये ब्लीच कैमिकल युक्त होते है जो कि चेहरे की कोमल त्वचा के लिए बेहद हानिकारक साबित होते है। ऐसे में आवश्यक है कि चेहरे के लिए घऱ पर ही उपयुक्त पदार्थो से ब्लीच तैयार करके लगाना। जो असरकार होने के साथ ही किसी भी प्रकार से हानिकारक नही होती।

तो आइए आज घर पर ही ब्लीच बनाने के तरीको पर नजर डाली जाए।

दही
दही मे पाया जाने वाला लॅकटिक अम्ल चेहरे की ब्लीच के लिए बेहद गुणकारी होता है। नहाने से पहले दही को चेहरे और गर्दन पर कुछ मिनट तक लगाकर रखे। थोड़ा थोड़ा गीला रहने के बाद इसे रगड़ ले। इससे चेहरे और गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा।

संतरा
संतरे मे विटामिन सी पाया जाता है। जो कि चेहरे की त्वचा के लिए एक असरकारक ब्लीच का काम करता है। संतरे के रस मे एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाकर लगाए। साथ ही इसके छिलको को सूखाकर इसका पैक के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते है। इसका असर आपको चेहरे पर साफ दिखने लगेगा।

बेसन
बेसन भी ब्लीच के तौर पर एक अच्छा विकल्प है। पानी के साथ मिलाकर इसका पेस्ट बना ले फिर चेहरे पर लगा ले। सुखने के बाद इसे धो ले। चेहरा खिल उठेगा।

शहद
शहद में पाए जाने वाले तत्व त्वचा के दाग धब्बो को मिटाने में असरकारक होते है। शहद चेहरे पर लगाने के बाद कुछ समय तक ऱखे। फिर चेहरा धो ले। इससे शहद के दाग-धब्बे गायब हो जाते है।

एलोवेरा
डेली एलोवेरा का जैल चेहरे पर लगाने से चेहरे में निखार आता है। साथ ही साथ चेहरे की मृत कोशिकाएं भी हट जाती है।