नई दिल्‍ली: 7वां वेतन आयोग, दशहरे से पहले हरियाणा सरकार ने राज्य सरकार के पेंशनभोगियों और पारिवारिक पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत भत्ते में दो प्रतिशत वृद्धि की घोषणा की है, जो एक जुलाई, 2018 से प्रभावी होगी. हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि इस प्रकार केंद्र सरकार के कर्मचारियों के अनुरूप राज्य कर्मचारियों के लिये भी महंगाई राहत भत्ते को मौजूदा सात प्रतिशत से बढ़ाकर नौ प्रतिशत किया गया है. 

जुलाई 2018 से बढ़ाया भत्‍ता
उन्होंने कहा कि इस वृद्धि के कारण वित्तीय वर्ष 2018-19 में जुलाई 2018 से फरवरी 2019 तक के आठ महीने के लिए राज्य सरकार के खजाने पर 92.64 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा.

यूपी में हो चुका है डीए बढ़ाने का ऐलान
इससे पहले उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने अक्टूबर अंत तक 18 लाख कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान किया था. इसके तहत सरकारी कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्‍ते (DA) के साथ बोनस भी मिलेगा. राज्‍य कर्मचारी संयुक्‍त परिषद उत्‍तर प्रदेश के प्रांतीय संप्रेक्षक आरके वर्मा ने कहा था कि यूपी में महंगाई भत्‍ता दिवाली के आसपास मिलने की संभावना है. यह जुलाई 2018 से लागू होगा. इसे 5% से बढ़ाकर 7% मई 2018 में किया गया था. अब इसे बढ़ाकर 9 फीसदी किया गया है.

केंद्रीय कर्मचारियों का इंतजार हुआ लंबा
5 राज्यों के विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सैलरी बढ़ने की घोषणा का इंतजार और लंबा हो गया है. क्योंकि, चुनावी आचार संहिता लागू हो चुकी है. इस समय केंद्र सरकार कोई बड़ा ऐलान नहीं कर सकती. केंद्र के कर्मचारियों की मांग है कि उनका बेसिक वेतन 18000 रुपए से बढ़ाकर 26000 रुपए किया जाए.