जीवन मंत्र डेस्क, लोगों को अचार खाना बहुत पसंद होता है। इससे खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है। पंजाबी लोग अचार ज्यादा शौंक से खाते हैं और हर मौसम में घर में अलग-अलग अचार डालते हैं जैसे आजकल गर्मी के दिनों में कच्ची कैरी का आचार लोग काफी पसंद करते हैं लेकिन कई लोगों का अचार खराब हो जाता है और उसमें फंगल लग जाती है जिस वजह से सारी मेहनत और पैसे खराब हो जाते हैं। ऐसे में अचार डालते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे उसे सुरक्षित रखा जा सकता है।

1. अचार को डालने के लिए कांच या मिट्टी के कंटेनर का इस्तेमाल करना चाहिए। एल्यूमीनियम या किसी दूसरी धातु के बर्तन में अचार ज्यादा दिनों तक नहीं टिक पाता और खराब हो जाता है।
2. कई लोग नींबू और मिर्च का थोड़ा-सा ही अचार डालते हैं और उसे प्लास्टिक के डिब्बे में डाल कर रख देते हैं। इस कंटेनर में अचार ठीक तो रहता है लेकिन प्लास्टिक के बर्तन में अचार रखने से सेहत को नुकसान होता है।
3. कंटेनर में अचार डालने से पहले उसे अच्छे से साफ करें और पूरी तरह सूखने के बाद ही इसका इस्तेमाल करें।
4. कंटेनर को अच्छे से साफ करने के बाद एक कटोरी में थोड़ी-सी हींग डालकर जलाएं और उस पर कंटेनर को उल्टा करके रख दें जिससे हींग का धुआं उसमें भर जाएगा। 10 मिनट तक इसी तरह कंटेनर को रखने के बाद ही उसमें अचार डालें। इससे कंटेनर में एक परत बन जाती है जिससे अचार जल्दी खराब नहीं होता।
5. अचार को निकालने के लिए कभी भी चम्मच या कड़छी का इस्तेमाल न करें बल्कि लकड़ी के साफ और सूखी कड़छी से ही निकालें।