नई दिल्ली, दुनियाभर में अलग-अलग लोगों के लिए सेक्स का मतलब भी अलग होता है। लेकिन इन सब से ऊपर ये एक स्वस्थ और प्राकृतिक गतिविधि है। ज्यादातर लोग सेक्स का आनंद उठाते हैं तो कुछ अलग-अलग तरीकों से सेक्स को लेकर अपने तर्क गढ़ते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं सेक्स मतलब महज शारीरिक आनंद नहीं है बल्कि ये आपके शरीर के लिए भी बहुत लाभकारी होता है।

यहां हम आपको ऐसी ही कुछ बातें बताने जा रहे हैं। जिनसे साबित होता है कि सेक्स करना कितना फायदेमंद है।

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा देता है सेक्स: हाल ही में किनसी संस्थान और इंडियाना यूनिवर्सिटी ने अपने शोध में इसे साबित किया है। शोध के अनुसार नियमित सेक्स एंटीबॉडी गुण के लेवल को बढ़ा देता है जो शरीर के अंदर मौजूद रोगाणु और वायरस से लड़ने में सहायक होते हैं। शोध के अनुसार जो दंपत्ति सप्ताह में दो बार सेक्स करते हैं उनका एंटीबॉडी लेवल सेक्स ना करने वाले से ज्यादा होता है।

तनावमुक्त होने में सहायक होता है सेक्स: जो कपल हर सप्ताह सेक्स करते हैं उनमें तनाव के लक्षण सेक्स ना करने वालों के मुकाबले कम होते हैं।

शरीर को मजबूत बनाता है सेक्स: सेक्स कार्डियो के लिए व्यापाम का काम करता है। क्योंकि इसमें करीब 200 कैलोरी इस्तेमाल होती है। साथ ही इससे पेट, पीठ की मांसपेशियों, बट और जांघों की भी मामूली रूप से कसरत हो जाती है।

मासिक धर्म की एठन को कम करता है सेक्स: शोध के अनुसार नियमित सेक्स माहिलाओं को होने वाले मासिक धर्म की एठन को कम करता है।

अच्छी नींद में मदद करता है सेक्स: सेक्स तनाव को दूर करने और शरीर व मन को आराम देने में काफी मददगार होता है। ये बेहतर नींद के लिए भी फायदेमंद होता है।