नाटिंघम:भारत और इंग्लैंड के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच गुरुवार को यहां भारतीय समयानुसार शाम 5 बजे से खेला जाएगा। भारत के लिए यह सीरीज इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि अगले साल इंग्लैंड में ही क्रिकेट वर्ल्ड कप खेला जाना है। ऐसे में टीम के लिए इंग्लैंड की स्विंग पिचों पर तैयारी परखने का यह अच्छा मौका है। सीरीज का दूसरा मैच 14 जुलाई को भारतीय समयानुसार दोपहर 3:30 और तीसरा मैच 17 जुलाई को शाम 5:00 बजे से शुरू होगा। सीरीज के सभी मैच सोनी टेन के चैनल्स पर देखे जा सकते हैं। टीम इंडिया अगर यह सीरीज 3-0 से जीतती है तो वह वनडे रैंकिंग में टॉप पर पहुंच जाएगी, लेकिन यदि एक मैच भी हारी तो इंग्लैंड ही शीर्ष पर बना रहेगा।

इससे पहले भारत ने अंग्रेजों से टी-20 सीरीज जीती, इसमें विराट कोहली ने कई प्रयोग किए। आगे भी कर सकते हैं। खासकर मिडिल ऑर्डर में। वे आमताैर पर नंबर-3 पर बल्लेबाजी करने उतरते हैं, लेकिन आज के मैच में वे चौथे नंबर पर उतर सकते हैं। हो सकता है वे तीसरे स्थान पर केएल राहुल को मौका दें। उन्होंने टी-20 सीरीज के पहले मैच में राहुल को तीसरे नंबर पर मौका दिया था। खुद नंबर-4 पर उतरे थे। कोहली वनडे में 10,000 के आंकड़े से 412 रन दूर हैं।

धोनी के पास 10 हजार रन बनाने का मौका:महेंद्र सिंह धोनी वनडे क्रिकेट में 9,967 रन हैं। यदि वे इस मैच में 33 या उससे ज्यादा रन बनाते हैं तो 10,000 वनडे रन बनाने वाले चौथे भारतीय बन जाएंगे। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़ यह उपलब्धि अपने नाम कर चुके हैं। युजवेंद्र चहल के लिए भी यह सीरीज यादगार हो सकती है। युजवेंद्र ने वनडे में अब तक 43 विकेट लिए हैं। यदि वे सीरीज में 7 विकेट और ले लेते हैं तो 50 के क्लब में शामिल हो जाएंगे। उनके अलावा भुवनेश्वर कुमार भी 100 वनडे विकेट के क्लब में शामिल हो सकते हैं। उन्होंने अब तक 90 विकेट लिए हैं।

भारत-इंग्लैंड का 1-1 खिलाड़ी चोटिल:भारत के लिए थोड़ी चिंता की बात यह है कि उसके तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह चोट के कारण सीरीज से बाहर हो गए हैं। उनकी जगह शार्दुल ठाकुर को शामिल किया गया है। वहीं, इंग्लैंड की टीम में वनडे सीरीज के लिए सैम कुरेन भी चोटिल हैं। इंग्लैंड ने सैम की जगह उनके भाई टॉम कुरेन को टीम में शामिल किया है।

संभावित टीमेंः भारतः विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक, सुरेश रैना, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, श्रेयस अय्यर, सिद्धार्थ कौल, अक्षर पटेल, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर, भुवनेश्वर कुमार।
इंग्लैंडःइयान मॉर्गन (कप्तान), जेसन रॉय, जानी बेयर्स्टो, जोस बटलर, मोइन अली, जो रूट, जेक बाल, टॉम कुरेन, एलेक्स हेल्स, लियाम प्लंकेट, बेन स्टोक्स, आदिल राशिद, डेविड विली, मार्क वुड।