न्यूयार्क, 19 बार के ग्रैंडस्लैम चैम्पियन स्विट्जरलैंड रोजर फेडरर सोमवार को जारी विश्व रैंकिंग में ब्रिटेन के एंडी मरे को पछाडक़र दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं, वहीं यूएस ओपन चैम्पियन स्पेन के राफेल नडाल ने अपनी नम्बर वन की पॉजीशन मजबूत बना ली है। नडाल के अब 9465 अंक हो गए हैं। यूएस ओपन में जीत से उन्हें 2000 रेटिंग अंकों का फायदा हुआ। रोजर फेडरर के 7505 अंक हैं। चोट के कारण यूएस ओपन से बाहर रहे ब्रिटेन के एंडी मरे एक स्थान के नुकसान के साथ तीसरे नंबर पर खिसक गए हैं।

जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव दो स्थान के सुधार के साथ चौथे और क्रोएशिया के मारिन सिलिच दो स्थान के सुधार के साथ पांचवें नंबर पर आ गए हैं। मरे की तरह यूएस ओपन से बाहर रहे सर्बिया के नोवाक जोकोविक एक स्थान गिरकर छठे नंबर पर खिसक गए हैं। पहली बार ग्रैंड स्लेम फाइनल में पहुंचे, लेकिन नडाल के हाथों मात खाने वाले दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन ने 17 स्थानों की लंबी छलांग लगाई है और वह 15वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

वहीं यूएस ओपन में नई महिला चैम्पियन बनी अमेरिका की युवा खिलाड़ी स्लोएन स्टीफंस 66 स्थान की लंबी छलांग लगाकर महिला एकल रैंकिंग में 17वें नंबर पर पहुंच गई। स्टीफंस से फाइनल में हारने वाली अमेरिका की मेडिसन कीज ने भी चार स्थान का सुधार किया और अब वह 12वें नंबर पर पहुंच गई हैं। स्टीफंस से सेमीफाइनल में हारने वाली अमेरिका की ही वीनस विलियम्स चार स्थान की छलांग के साथ पांचवें नंबर पर पहुंच कर शीर्ष पांच खिलाडिय़ों में शुमार हो गई है। एक अन्य सेमीफाइनलिस्ट अमेरिका की ही कोको वेंडेवेग ने छह स्थान की छलांग लगाई है और वह 16वें नंबर पर पहुंच गई है। स्पेन की गरबाइन मुगुरुजा दो स्थान के सुधार के साथ विश्व की नंबर एक खिलाड़ी बन गई हैं।