चित्तौड़गढ़, श्रम मंत्री डॉ. जसवंत सिंह यादव ने शुक्रवार को विधानसभा में कहा कि कपासन विधानसभा क्षेत्र में श्रमिकों के कल्याण के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के लम्बित प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण कर दिया जाएगा। डॉ. यादव ने प्रश्नकाल के दौरान इस संबंध में उठे मुद्दे के पूरक प्रश्नों का जवाब देते हुए कहा कि कपासन विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न श्रमिक योजनाओं के 6 हजार 406 प्रकरण लम्बित थे। पिछले चार दिनों में इनमें से 2 हजार 950 प्रकरणों का निस्तारण कर दिया गया। शेष 3456 प्रकरणों का भी जल्द निस्तारण कर हितधारियों को लाभान्वित कर दिया जाएगा।

इससे पहले डॉ. यादव ने विधायक अर्जुनलाल जीनगर के मूल प्रश्न का जवाब देते हुए कहा कि श्रम विभाग के भवन एवं अन्य संनिर्माण श्रमिक कल्याण मण्डल की ओर से असंगठित क्षेत्र में ‘भवन एवं अन्य संनिर्माण कार्य में नियोजित‘ अथवा ‘निर्माण श्रमिकों‘ के लिए आठ योजनाएं संचालित हैं, जिनमें पात्रतानुसार पंजीकृत श्रमिकों को हितलाभ दिया जाता है। डॉ. यादव ने बताया कि विधानसभा क्षेत्रवार सूचना का संधारण नहीं किया जाता है।

कपासन विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली पंचायत समितियों भोपाल सागर, राशमी, कपासन तथा भदेसर की 12 ग्राम पंचायतों एवं नगरपालिका क्षेत्र कपासन में अब तक कुल 19 हजार 743 श्रमिकों को हिताधिकारी के रूप में पंजीकृत कर पंजीयन कार्ड दिए गए हैं। डॉ. यादव ने बताया कि कपासन विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली पंचायत समितियों एवं नगरपालिका क्षेत्र में अब तक 2 हजार 683 श्रमिकों को सहायता दी गई है। विभाग के पास 6 हजार 406 सहायता देने के आवेदन लम्बित थे। निर्माण श्रमिक योजनाओं के आवेदन निस्तारण के लिए 26 फरवरी से 31 मार्च तक सघन अभियान चलाया जा रहा है।