नई दिल्ली:बादाम खाने से शरीर को होने वाले फायदों के बारे में तो आपने सुना ही होगा.लेकिन क्या आपने कभी भीगे हुए बादाम खाएं हैं. रोजाना सुबह के समय 4 से 5 बादाम खाने से आप बीमारियों से तो दूर रहते ही हैं आपके शरीर को भी ताकत मिलती है.बादाम में पाया जाने वाला मिनरल्स विटामिन और फाइबर आपको ब्लड प्रेशर से लेकर बारे में।

तनाव को करें छूमंतर
बादाम में पाया जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट आपको तनाव से राहत देता है. इसके सेवन से आप खुद को फ्रेश और दिमागी रूप से फ्री महसूस करते हैं. प्रतिदिन बादाम का सेवन करने वालों को डिप्रेशन होने की आशंका भी नहीं रहती. याद रहे एक मात्रा से ज्यादा बादाम खाना आपको नुकसान भी दे सकता है।

शुगर कंट्रोल करे
डायबिटीज रोगियों के लिए भी बादाम का सेवन रामबाण का काम करता है. इसमें पाया जाने वाला वसा, प्रोटीन, फाइबर और मैग्नीशियम मधुमेह रोगियों को फायदा देता है. रोजाना बादाम का सेवन करने से शरीर में इन्सुलिन की मात्रा को कंट्रोल करके ब्लड शुगर कंट्रोल रखता है।

दिल के रोगियों के लिए कारगर
दिल के रोगियों को भी बादाम का सेवन बहुत फायदा देता है. रोजना 5 बादाम खाने से शरीर में अल्फा-1 एचडीएल लेवल बढ़ता है. अल्फा-1 एचडीएल से कोलेस्ट्रॉल के बढ़ते स्तर को कम करने में मदद मिलती है.इसलिए जरूरी है कि आप रोजाना बादाम का सेवन करे।

हड्डियों को मजबूती दे
बादाम को सूखा या भिगोकर खाने से हड्डियों को मजबूती मिलती है. बादाम में फास्फोरस, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे गुण पाए जाते हैं. फास्फोरस, मैग्नीशियम और कैल्शियम का सेवन हड्डियों के साथ दांतों को भी मजबूती देता है।

वजन कम करे
अगर आप मोटापे से पीड़ित है तो रोजाना 4 से 5 बादाम का सेवन करने से आपकी भूख नियंत्रित रहती है. जिससे कि आप ओवर इटिंग नहीं करते. बादाम का सेवन करने से आपको फाइबर, प्रोटीन और वसा मिलती है, जिससे मोटापा कम होता है।

त्वचा में निखार
बादाम में मौजूद विटामिन ई त्वचा को पोषण देता है और इससे त्वचा में निखार आता है. इससे आपकी त्वचा की कई समस्याएं दूर होती है और आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है।

कब्ज
बादाम का सेवन करने से कब्ज में राहत मिलती है. इसका सेवन भोजन पचाने में भी मदद होती है. रोजाना 4-5 बादाम खाने के बाद 1 गिलास पानी पीएं. इससे आपकी कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी. इसका सेवन पेट के कैंसर का खतरा भी कम करता है।