नई दिल्ली : गर्मी हो या सर्दी पानी पीने के फायदों के बारे में तो आपने खूब सुना होगा. घर-परिवार में बड़ों से आपने यही सुना होगा कि पानी का ज्यादा से ज्यादा सेवन शरीर को फायदा देता है इसलिए खूब पानी पिएं. गर्मियों के सीजन में पानी की जरूरत बढ़ जाती है. लेकिन आपको यह बात पता होनी चाहिए कि जरूरत से ज्यादा पानी पीने से भी आपको परेशानी हो सकती है. जी हां, हाल ही में आए एक शोध के नतीजों से यह बात सामने आई है. शोध से पता चला है कि जरूरत से ज्यादा पानी पीने से आपके दिमाग में सूजन आ सकती है.

शोध से साफ हुआ है कि शरीर में पानी की मात्रा ज्यादा होने पर सोडियम का लेवल तेजी से कम होने लगता है. इससे दिमाग में सूजन आ सकती है. सूजन बढ़ने पर हाइपोट्रिमिया का खतरा बढ़ जाता है, यह एक खतरनाक स्थिति होती है. ऐसे में जरूरत से ज्यादा पानी आपको नुकसान दे सकता है. आगे पढ़िए ज्यादा पानी पीने से होने वाले नुकसान के बारे में.

पाचन प्रक्रिया पर प्रभावित होती है
जरूरत से ज्यादा पानी पीने से आपके शरीर की पाचन प्रक्रिया प्रभावित हो सकती है. दरअसल एक मात्रा से ज्यादा पानी पीने से भोजन को पचाने में मदद करने वाला पाचन रस काम करना बंद कर देता है. इस कारण खाना देर से पचने लगता है और आपको पेट से संबंधित रोग होने की आशंका बढ़ जाती है.

दिमाग पर असर
ज्यादा पानी पीने से हाइपोनेट्रेमिया की समस्या हो सकती है. इससे शरीर में सोडियम की मात्रा कम हो जाती है. इसका सीधा असर दिमाग पर असर पड़ता है. दिमाग में सूजन आने से सोचने-समझने की शक्ति कम हो जाती है और सिर दर्द की शिकायत बढ़ जाती है.

हार्टअटैक का खतरा
कई बार ज्यादा पानी पीने से दिल के रोगियों में हार्टअटैक का खतरा बढ़ जाता है. जिन मरीजों की बाइ-पास सर्जरी हुई होती है, कुछ मामलों में ऐसे मरीजों को डॉक्टर कम पानी पीने की सलाह देते हैं.

किडनी की समस्‍या
ज्यादा पानी पीने से किडनी पर दबाव बढ़ जाता है. ऐसे में आपको किडनी की समस्‍या भी हो सकती है. ज्यादा पानी पीने से आपकी किडनी को क्षमता से ज्यादा काम करना पड़ता है.

कम नींद आती है
ज्यादा पानी पीने पर आप रात में सही से नींद नहीं ले पाते. ज्यादा पानी पीने पर आप बार-बार पेशाब जाते हैं. डायबिटीज रोगियों को भी रात में कम पानी पीने की सलाह दी जाती है. क्योंकि ज्यादा पानी पीने से ऐसी रोगियों को रात में ज्यादा पेशाब आता है.

कितना पानी जरूरी
स्वस्थ शरीर में पानी की संतुलित मात्रा का रहना जरूरी है. यदि आपकी सामान्य दिनचर्या है तो आपको एक दिन में करीब 8 गिलास (4 से 5 लीटर) पानी पीना चाहिए. अगर आप ज्यादा मेहनत वाला काम करते हैं तो उसके अनुरूप शरीर में पानी का इनटेक बढ़ जाता है.