वाशिंगटन. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने चुनावी अभियान में शुक्रवार को इल्हान उमर (Ilhan Umar) पर अपने ही भाई से शादी करने और अवैध रूप से अमेरिका में प्रवेश करने का झूठा आरोप लगाया. राष्ट्रपति ट्रम्प ने चुनावी रैली में मिनेसोटा कांग्रेस वुमन इल्हान उमर के खिलाफ नस्लभेदी हमला करते हुए उनपर अमेरिका से नफरत करने का भी आरोप लगाया. राष्ट्रपति ने रैली में न्याय विभाग से जांच की मांग करते हुए कहा कि इल्हान उमर ने अपने भाई से शादी की और अवैध रूप से अमेरिका आकर बस गईं. कई दक्षिणपंथी यह दावा करते रहे हैं कि इल्हान उमर के पूर्व-पति अहमद नूर सईद एल्मी वास्तव में उनके भाई थे और उन्होंने 2009 में उनसे शादी की थी ताकि वह अमेरिका में आ सकें.

ट्रम्प के चुनावी अभियान का लक्ष्य महिलाएं

उमर या कमला हैरिस जैसी उदार या प्रगतिशील महिला प्रतिनिधि ट्रम्प के चुनावी अभियान के भाषणों का लक्ष्य बनती रही हैं. शुक्रवार को फ्लोरिडा के ओकला में हुई एक रैली के दौरान ट्रम्प ने कहा कि उन्हें लगता है कि वे नवंबर के चुनाव में मिनेसोटा को जीत लेंगे क्योंकि वहां की प्रतिनिधि इल्हान उमर का जन्म सोमालिया में हुआ था. रैली में उमर के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि वह हमारे देश से नफरत करती है. वह एक ऐसी जगह से आती है जहां कोई सरकार भी नहीं है. ये यहाँ आकर हमें ही यह बता रही है कि हमें हमारे देश को कैसे चलाना है. भाषण में उमर पर व्यंग्य करते हुए ट्रम्प ने कहा किवह सचमुच एक अद्भुत इंसान है.

ये लोग इजरायल से नफरत करते हैं: ट्रंप
ट्रंप ने सदन की स्पीकर नैंसी पैट्रीशिया पेलोसिया का नाम लेते हुए कहा कि यदि आप नैंसी पैट्रीशिया पेलोसिया के साथ इन जैसी प्रतिनिधियों को संसद में बैठे हुए देखेंगे तो पता चलेगा कि ये लोग इजरायल से नफरत करते हैं और उमर जैसी प्रतिनिधियों को पसंद करते हैं. वो जो अपने भाई से शादी कर अवैध रूप से यहाँ अमरीका में आये और यही बस गए.

एसोसिएटेड प्रेस के अनुसार इल्हान उमर 12 साल की उम्र में 1995 में सोमालिया के गृह युद्ध से भागे शरणार्थी के रूप में अमेरिका पहुंचे. पांच साल बाद 17 साल की उम्र में उमर नागरिक बन गई। वह 2018 में कांग्रेस के लिए चुनी गई. इल्हान उमर ने रूढ़िवादी मीडिया आउटलेट्स द्वारा प्रसारित अफवाहों को अपने चुनावी अभियान के दौरान जारी एक बयान में बेतुका और अपमानजनक" बताते हुए इन आरोपों का जोरदार खंडन किया है. अभी तक इस बात का कोई सबूत सामने नहीं आया है कि इल्हान ने अपने भाई से शादी की या अवैध तरीके से अमेरिका चली आईं.