नई दिल्ली, घर साफ हो तो माहौल भी खुशनुमा बना रहता है,वहीं गंदे घर में बीमारियां फैलने का खतरा भी ज्यादा रहता है। जिस तरह घर का हर कोना साफ सुथरा होना जरूरी है,उसी तरह बिस्तर भी साफ होना चाहिए। इस पर रात को हम आराम करते हैं। अगर यह ही गंदा होगा तो बैड शीट को साफ न किया जाए तो सेहत से जुड़ी परेशानियां भी हो सकती हैं। अक्सर लोग पूरा कमरा चमका लेते हैं लेकिन बिस्तर की सफाई को नजरअंदाज करते हैं। कुछ आसान तरीकों से आप इसे साफ रख सकते हैं।

1. हफ्ते में दो बार बैड शीट और पिल्लों कवर जरूर बदलें। बालों से जुड़ी कोई परेशानी यानि रूसी है तो चादर को हफ्ते में तीन बार बदल दें। तकीए ता कवर बदलना न भूलें। इससे गंदगी फैलने का ज्यादा डर रहता है।
2. गर्मी में हमेशा लाइट वेट फैब्रिक का चादर ही बिछाएं। हैवी फैब्रिक में गंदगी और धूल-मिट्टी ज्यादा बैठती हैं। जिससे स्किन इंफैक्शन होने का डर भी रहता है। बैड शीट कॉटन की ही बिछाएं।
3. हर रोज सुबह सफाई करने से पहले बैड शीट को झटक कर साफ करें। इससे सारी धूल-मिट्टी और डैड स्किन उतर जाएगी। बैड के पास या कमरे के बाहर फुट मैट जरूर रखें। इससे गंदगी बिस्तर पर नहीं आएगी।
4. साफ बिस्तर के लिए पैरों का साफ होना भी बहुत जरूरी है। पैरों की गंदगी बिस्तर को भी गंदा कर देती है।
5. कई बार बरसात के मौसम में गद्दों में कीड़े पनपने शुरू हो जाते हैं। इसके लिए गद्दों और बैड कवर को धूप जरूर लगवाएं। महीने में कम से कम एक बार यह काम जरूर करें।
6. बिस्तर पर बैठकर खाना खाते हैं तो गंदे और चादर गंदे हो जाते हैं। खाना बैड पर बैठकर खाने की बजाय डायनिंग टेबल पर बैठ कर खाएं या फिर गद्दों पर पहले प्लास्टिक की शीट बिछा लें।