जोधपुर:आज धनतेरस का पर्व है दीपावली से 2 दिन पूर्व आने वाले धनतेरस के दिन सोने चांदी के सिक्कों के अलावा स्टील के बर्तन और नए वाहन इत्यादि खरीदने की परंपरा है। माना जा रहा है कि, सूर्यनगरी के बाजारों में आज जमकर धनवर्षा की उम्मीद होगी। जोधपुर शहर के प्रमुख बाजार में इलेक्ट्रॉनिक आइटम, रेडीमेड वस्त्र, सजावट सामग्री, फर्नीचर, ड्राइफ्रूट, साडिय़ों के अलावा वाहनों के नवीनतम मॉडल उपलब्ध हैं। 

पंडितों की मानें तो आज सुबह 3.14 बजे से शुरू हुआ खरीदारी का मुहर्त रात्रि 9.35 बजे तक त्रिपुष्कर योग होने से खरीदारी का श्रेष्ठ योग बना है। देवउठनी ग्यारस से आरंभ सावों की धूम के चलते लोगों का कीमती धातुओं के साथ आभूषण, इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों, बर्तन, फर्नीचर के प्रति विशेष रुझान नजर आ रहा है। शहर के प्रमुख डाकघर सहित तीन शाखाओं में शुद्ध सोने के एक से 50 ग्राम के सिक्के उपलब्ध कराए गए हैं। वहीं मारवाड़ के ग्रामीण अंचल से पहुंचे लोगों में कृषि उपकरण खरीदने के प्रति उत्साह देखा जा रहा है। प्रमुख डिर्पाटमेन्टल स्टोर्स सहित नई सडक़, सरदारपुरा, घंटाघर, त्रिपोलिया, प्रतापनगर, कटला बाजार, सर्राफा बाजार, जालोरीगेट, रातानाडा, महामंदिर क्षेत्र में जबरदस्त खरीदारी का माहौल रात तक रहेगा। 

जोधपुर सर्राफा एसोसिएशन को उम्मीद है कि धनतेरस पर चांदी से बने सिक्कों की हर बार की तरह रिकार्ड बिक्री होगी। एसोसिएशन के अनुसार कीमती धातुओं पर महंगाई का विशेष असर नहीं रहेगा। शहर के बाशिंदे श्रद्धा के साथ-साथ शगुन के रूप में खरीदारी कर सोने के प्रति अपना परम्परागत मोह दर्शाएंगे। एसोसिएशन की ओर से 999 टंच मार्का शुद्ध चांदी से बने सिक्के बाजार में दस ग्राम में उपलब्ध कराए गए हैं। फर्स्ट इंडिया न्यूज़ संवाददाता राजीव गौड़ ने धनतेरस के अवसर पर बिक रहे चांदी के सिक्के और लक्ष्मी जी की मूर्ति इत्यादि के बाजार का लिया जायजा।