जयपुर, जिला प्रशासन के निर्देश पर जयपुर नगर-निगम क्षेत्र में पं. दीनदयाल उपाध्याय विशेष योग्यजन चिह्नीकरण-पंजीकरण अभियान के तहत सोमवार से आरम्भ हुए वार्ड वार विशेष शिविरों में दिव्यांगों के पंजीकरण के साथ-साथ मौके पर ही उनके आधार कार्ड एवं भामाशाह पंजीयन की व्यवस्था की गई है। 13 सितम्बर को दिव्यांगजनों के पंजीयन के लिए वार्डवार 10 शिविर लगाए जाएंगे।

जिला कलेक्टर सिद्धार्थ महाजन ने बताया कि 22 सितम्बर तक आयोजित होने वाले इन वार्ड वार विशेष शिविरों में भामाशाह एवं आधार पंजीयन के लिए जिले में कार्यरत 42 ई-मित्र संचालकों (लोकल सर्विस प्रोवाइडर्स) एवं 10 आधार ऑपरेटर्स को नियोजित किया गया है। उन्होंने बताया कि मंगलवार को नगर-निगम के विभिन्न वार्डों में आयोजित शिविरों में दिव्यांगजनों के 156 आधार पंजीयन व 86 भामाशाह पंजीयन के साथ ही अभियान के तहत 205 दिव्यांगों के पंजीयन की कार्रवाई की गई।

बुधवार को यहां लगेंगे शिविर
महाजन ने बताया कि 13 सितम्बर को आमेर जोन के वार्ड संख्या 89 के लिए वाल्मीकि भवन, सामुदायिक केन्द्र ब्रह्मपुरी, मोतीडूंगरी जोन में वार्ड 54 के लिए रेन बसेरा झालाना दूरदर्शन के पास, मानसरोवर जोन में वार्ड 32 के लिए वरुणपथ स्थित सामुदायिक केन्द्र, सांगानेर जोन में वार्ड 39 के लिए स्टेडियम सांगानेर व वार्ड 45 के लिए हायर सैकेण्डरी गर्ल्स स्कूल जगतपुरा, सिविल लाइन जोन में वार्ड 17 के लिए राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मीनावाला तथा वार्ड 28 के लिए राजीव नगर पार्क एमबीसी रोड, विद्याधर नगर जोन में वार्ड 7 के लिए जनकनंदनी विवाह स्थल, कालवाड़ रोड, वार्ड 8 के लिए सामुदायिक केन्द्र विद्याधर नगर तथा वार्ड 10 के लिए अम्बाबाड़ी सामुदायिक केन्द्र पर शिविर लगेंगे।

शिविरों में 21 प्रकार की डिसेबिलिटीज का हो रहा पंजीयन
जिला कलेक्टर ने बताया कि इन वार्डवार शिविरों में दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम के तहत सूचीबद्ध सभी 21 प्रकार की डिसेबिलिटीज का पंजीयन किया जा रहा है। इनमें अंधता, अल्प दृष्टि, कुष्ठ रोग मुक्त, श्रवण बाधित, चलन निःशक्तता, बौनापन, बौद्धिक क्षमता, मानसिक रोगी, स्वलीनता, प्रमस्तिष्क घात, मांसपेशीय दुर्विकास, क्रोनिक न्यूरोलोजिकल कण्डीशन, स्पेसिफिक लर्निंग डिसेबिलिटी, मल्टीपल स्कलेरोसीस, थैलेसीमिया, वाक् एवं भाषा निःशक्तता, हीमोफीलिया/अधिरक्तस्राव, सीकल सैल डिजीज, बहु निःशक्तता, तेजाब हमला पीड़ित एवं पार्किन्संस रोग से संबंधित डिसेबिलिटीज शामिल हैं।

शिविरों में पंजीयन के लिए आवश्यक दस्तावेज
इन शिविरों में पंजीयन के लिए दिव्यांगों को अपना आधार/भामाशाह कार्ड, निर्धारित प्रपत्र में आय प्रमाण-पत्र तथा निशक्तता प्रमाण-पत्र साथ लाना होगा, उनका शिविरों में रजिस्ट्रेरशन ई-मित्र के माध्यम से निशुल्क किया जाएगा। जिन दिव्यांगों के भामाशाह एवं आधार कार्ड नहीं बने हैं, उनके भामाशाह व आधार कार्ड इन शिविरों में मुफ्त बनाए जाएंगे तथा रजिस्ट्रेशन भी किया जाएगा। इसके लिए दिव्यांगों को अपना मतदाता पहचान-पत्र एवं राशन कार्ड साथ लाना होगा।