जीवन मंत्र डेस्क, आमतौर पर पूजा-पाठ में उपयोग किया जाने वाला कर्पूर स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है। इसका उपयोग आयुर्वेद में भी किया जाता है। आयुर्वेद चिकित्सक देवेन्द्र गुप्ता ने बताया कि कर्पूर का उपयोग करने से ताजगी के साथ कई लाभ होते हैं।

घर में ताजगी के लिए कर्पूर: जैसे कपूर पूजा स्थल को पवत्रि और शुद्ध करता वैसे ही ये शरीर में ऊर्जा भरकर शरीर को ताजगी का आभास कराता है।

त्वचा की रक्षा: कर्पूर का एक गुण यह भी है कि ये त्वचा की पूर्ण देखभाल करता है और पिंपल, कील, मुंहासे, दाग और फोड़े जैसी समस्याओं को आसपास भी नही फटकने देता है। इसके लिए आपको प्रतिदिन इसका तेल अपने चेहरे पर लगाना होता है।

बालों को मजबूत बनाए: कर्पूर का तेल बालों के लिए भी बहुत लाभकारी माना जाता है। कर्पूर के तेल को किसी अन्य सुगन्धित तेल के साथ मिलाकर बालों में लगाना चाहिये। इस तरह ये बालों की जड़ों को मजबूत करता है और बाल झड़ने की समस्या को दूर करता है।

फटी एड़ियां ठीक करे: सर्दियों में एड़ियां फट जाती हैं। इससे निजात के लिए थोडा गर्म पानी कर लें और उसमें कर्पूर की कुछ गोलियों को डालें। कुछ देर तक अपने पैरों को इस पानी में रखें और फिर साफ़ कर लें। इस उपाय को आप 15 से 20 दिनों तक अपनाएं।

घाव में आराम: खेलते-कूदते समय शरीर पर घाव लगना या थोडा बहुत हाथ जल जाना बहुत ही सामान्य बात होती है। इसके लिए हम अक्सर किसी एंटीबायोटिक क्रीम या दवाई का इस्तेमाल करते है लेकिन इसकी जगह आप कर्पूर का इस्तेमाल करें तो जल्दी आराम मिलेगा।

नोट: इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।