जयपुर। मुख्य सचिव डीबी गुप्ता की अध्यक्षता में शासन सचिवालय में बुधवार को स्मार्ट सिटी एक्सपो इण्डिया 2018 के जयपुर शहर में आयोजन की तैयारियों के सम्बन्ध में बैठक आयोजित हुई।
बैठक में मुख्य सचिव ने स्मार्ट सिटी एक्सपो इण्डिया 2018 के सफल आयोजन के लिए विभिन्न विभागों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्हाेंने क्वांटेला के प्रतिनिधियों से स्मार्ट सिटी एक्सपो इंडिया 2018 के प्रारूप के बारे में विस्तार से चर्चा की। बैठक में मुख्य सचिव ने बताया कि जयपुर विकास प्राधिकरण और क्वांटेला के बीच स्मार्ट सिटी एक्सपो इण्डिया 2018 के जयपुर शहर में आयोजन के लिए एक एमओयू पर हस्ताक्षर किये गये हैं। 
उन्होंने बताया कि स्मार्ट सिटी एक्सपो इण्डिया 2018 का आयोजन 26 से 28 सितम्बर, 2018 को किया जायेगा। इसमें पूरी दुनिया के लगभग 6 हजार डेलीगेट्स के शामिल होने की सम्भावना है। इनमें स्मार्ट सिटी के क्षेत्र में काम कर रही वैश्विक कम्पनियां, विशेषज्ञ, विचारक, शोधकर्ता आदि शामिल होंगे। इस आयोजन में वैश्विक स्तर पर स्मार्ट सिटीज में हो रहे नवाचारों को दर्शाया जायेगा। 
उन्होंने बताया कि इस आयोजन में मुख्य रूप से स्मार्ट सिटी से जुड़े प्रोडक्ट्स और सोल्यूशन्स का प्रदर्शन किया जाएगा। इसमें मोबिलिटी के भविष्य, अरबन प्लानिंग, क्लीन टेक, स्मार्ट डेस्टिनेशन्स पर खासतौर पर फोकस किया जाएगा। आयोजन में विभिन्न सत्रों में स्थानीय एवं अंतरराष्ट्रीय वक्ता स्मार्ट सिटीज के लिए हो रहे नवाचारों पर अपने विचार व्यक्त करेेंगे।
इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव, उद्योग विभाग राजीव स्वरूप, अतिरिक्त मुख्य सचिव, सामान्य प्रशासन विभाग सुदर्शन सेठी, अतिरिक्त मुख्य सचिव, नगरीय विकास एवं आवासन विभाग पवन कुमार गोयल, प्रमुख शासन सचिव, जल संसाधन विभाग शिखर अग्रवाल, शासन सचिव, स्वायत्त शासन विभाग श्री नवीन महाजन, संभागीय आयुक्त, जयपुर संभाग टी. रविकांत, आयुक्त, ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टमेंट्स एंड प्रमोशन कृष्ण कुणाल, आयुक्त नगर निगम जयपुर रवि जैन, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जयपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड सुरेश कुमार ओला सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।