इंटरनेट डेस्क, क्रीमी पनीर कोफ्ता भाजी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है। इसे बनाने में भी ज्यादा समय नहीं लगता है। आप इसे घर में आसानी से बना सकती हैं। क्रीमी पनीर कोफ्ता भाजी बनाने की विधि इस प्रकार है......

सामग्री:-

पनीर - 250 ग्राम
आलू - 2  उबले हुए
काजू -6-7 बारीक टुकड़े में कटे हुए
किशमिश -10-15
नमक स्वादानुसार
अरारोट - 2- 3 चम्मच
तेल - कोफ्ते तलने के लिए

तरी बनाने के लिए:-
प्याज़ - 2 मध्यम आकार के
लहसुन - 4 कली
दही - एक कप
टमाटर -3-4
हरी मिर्च -2
अदरक -1 इंच लम्बा टुकड़ा
तेल -1-2 चम्मच
हींग - 2 पिंच
जीरा - आधा छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर - आधा छोटी चम्मच
धनियां पाउडर - 1 छोटी चम्मच
मिर्च पाउडर -1/4 छोटी चम्मच
क्रीम या मलाई -आधा कप
गरम मसाला - एक चौथाई छोटी चम्मच से कम
हरा धनियां - 1चम्मच बारीक कटा हुआ

विधि:-

पनीर और उबले आलूओं को छीलकर कद्दूकस कर लें। पनीर, आलू, अरारोट और नमक को मिलाकर, हाथ से मलकर आटे की तरह गूंथ लें। मिश्रण से एक बराबर के गोले बनाते समय इसमें अंदर एक किशमिश और बारीक काजू भरें और सारे गोले बना लें। अब एक कढ़ाई में तेल डालकर तेल गरम करें, गोलों को एक-एक करके कढाई में डालें और 4-5 कोफ्ते एक बार में तल लें। जब कोफ्ते सुनहरे हो जाएं तो इन्हें बाहर निकाल लें। सभी कोफ्तों को इसी तरह से तलें।

तरी बनाने की विधि:-

प्याज़, लहसुन, टमाटर, हरी मिर्च और अदरक, मिक्सी से बारीक पीस लें। कढाई में तेल डालकर गरम करें, गरम तेल में हींग, जीरा डालें। जीरा भुनने के बाद, हल्दी पाउडर, धनियां पाउडर डालें। अब इसमें पिसा हुआ पेस्ट डालकर तब तक भूनें जब तक मसाला तेल न छोड़ दे। अब इसमें मिर्च पाउडर और दही डालकर दो मिनट भूनें। इसके बाद इस मसाले में क्रीम या मलाई डालें और मसाले को जब तक भूनें तब तक कि मसाले के ऊपर तेल तैरता न दिखाई देने लगे। मसाले में 2 कप पानी डाल दें, तरी को उबाल आने तक चमचे से चलाते रहें। तरी में गरम मसाला और नमक भी डाल दें, उबाल आने तक पकाएं। पनीर कोफ्ते के लिए तरी बनकर तैयार है। अब इस तरी में कोफ्ते डालकर मिला दें और सब्जी को 2-3 मिनट के लिए ढक कर रख दें। गैस को बंद कर दें। क्रीमी पनीर कोफ्ता भाजी बनकर तैयार है।