नई दिल्ली.दुनिया के सबसे बड़े कोविड-19 टीकाकरण (Coronavirus vaccination) अभियान का आगाज आज से होने जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए दिन में साढ़े दस बजे देश में पहले चरण के कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत करेंगे. पूरे देश में एक साथ टीकाकरण अभियान की शुरुआत होगी और सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में इसके लिए कुल 3006 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं.

पीएम मोदी ने कहा है कि देश कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ शनिवार को निर्णायक चरण में प्रवेश करेगा. उन्होंने ट्वीट किया, 16 जनवरी को देश स्तर पर कोविड-19 टीकाकरण की शुरुआत होगी. कल (शनिवार) सुबह साढ़े 10 बजे अभियान आरंभ होगा. आइए जानते हैं राज्‍यों में कोरोना की क्‍या है स्थिति :-

यूपी में आज 31,700 लोगों को लगेगा टीका
उत्‍तर प्रदेश में कोरोना वैक्‍सीन के टीकाकरण के पहले अभियान के तहत आज 31,700 लोगों को टीका लगाया जाएगा. प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने बताया कि यूपी में 10 लाख 55 हजार 500 कोविशील्ड और 20,000 कोवैक्सीन के टीके मिल चुके हैं. प्रदेश में कोरोना वैक्‍सीन के पहले चरण में 8 लाख 57 हजार हेल्थ वर्कर्स के नाम सूचीबद्ध किया गया है. अपर मुख्य सचिव चिकित्सा अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में 317 केंद्रों पर यह वैक्सीन लगाई जाएगी.

नीतीश कुमार की मौजूदगी में बिहार में सफाईकर्मी को लगेगा पहला टीका
बिहार में कोरोना वैक्‍सीन के टीकाकरण के पहले अभियान के तहत 30 हजार लोगों ने पंजीकरण कराया है. बिहार में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की मौजूदगी में कोरोना वैक्‍सीन की शुरुआत होगी. आईजीआईएमएस में सुबह 10.45 बजे टीकाकरण की शुरुआत होगी. कोरोना का पहला टीका सफाईकर्मी रामबाबू और दूसरा टीका इसी अस्पताल के एंबुलेंस चालक अमित कुमार को दिया जाएगा. टीकाकरण के लिए राज्य में 300 सेंटर बनाए गए हैं, जहां प्रतिदिन 100 निबंधित लोगों का टीकाकरण होगा.
 

उत्तराखंड के 33 स्वास्थ्य केंद्रों में आज होगी टीकाकरण की शुरुआत
उत्तराखंड के 33 स्वास्थ्य केंद्रों पर शनिवार से कोविड 19 वैक्सीन टीकाकरण की शुरुआत होने जा रही है. देहरादून, हरिद्वार, यूएसनगर, नैनीताल के स्वास्थ्य केंद्रों में चार चार जगह टीकाकरण होगा. उत्‍तराखंड के जिला अस्पताल, मेडिकल कालेज, संयुक्त चिकित्सालय में टीकाकरण की प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा. वैक्‍सीन के पहले चरण में करीब 87 हजार फ्रंट लाइन हेल्थ वर्कर का टीकाकरण किया जाएगा. राज्य को केंद्र से 1.13 लाख वैक्सीन मिली हैं. जो पुलिस, स्वास्थ्य कर्मी, डॉक्टर समेत सभी फ्रंटलाइन वर्कर को लगेंगी.

मध्यप्रदेश के जेपी अस्‍पताल में लगेगा कोरोना का पहला टीका
मध्यप्रदेश में शनिवार को पहला टीका जेपी अस्‍पताल में लगाया जाएगा. अस्‍पताल के सुरक्षा गार्ड को कोरोना का पहला टीका दिया जाएगा. इंदौर में पहला टीका महिला स्वास्थ्य कर्मी को लगाया जाएगा. जेपी अस्पताल के सुरक्षा गार्ड हरिदेव यादव ने कहा, मुझे शनिवार को सबसे पहले कोराना वायरस का टीका लगाया जाएगा. मुझे बहुत अच्छा लग रहा है कि मैं मध्यप्रदेश में यह टीका लगवाने वाला पहला व्यक्ति होने जा रहा हूं.