नई दिल्ली:क्या आप जानते हैं कि कोरोना वायरस (Corona Virus) कैसे फैलता है? क्या चिकन खाने से कोरोना वायरस फैल सकता है? इन दिनों ऐसे कई सवाल आपके मन में आते होंगे जब कोरोना वायरस से हो रहे मौतों के बीच चिकन खाते होंगे. हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी अलर्ट में कहा गया है कि चिकन और अंडे खाने से पहले अच्छे से पका लें. ऐसे में चिकन या अंडा खाने में थोड़ी शंका जायज है. ये लेख आपके लिए काम की हो सकती है अगर आप या आपका कोई जानकार चिकन खाता हो...

पूरे देश में चिकन की खपत हो गई है कम
विभिन्न रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन में कोरोना वायरस फैलने के बाद भारत में चिकन की खपत कम हो गई है. आंकड़ो के हिसाब से पूरे भारत में चिकन की मांग में 10-15 प्रतिशत कमी आई है. पिछली बार सार्स वायरस चिकन जैसे उत्पादों में भी फैल गया था. कोरोना वायरस भी सार्स वायरस परिवार से बताया जा रहा है. इसी वजह से अब अचानक चिकन खाने वालों में ये गिरावट देखी जा रही है. 

100 रुपए प्रति किलो से भी कम हो गई है कीमत
विभिन्न मंडियों से प्राप्त रेट्स के मुताबिक दिल्ली में प्रति किलो चिकन का रेट 72 रुपये हो गया है. इसी तरह पुणे में एक किलो चिकन 65 रुपये में बिक रहा है. अंडों की भी कीमतों में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है.

स्वास्थ्य मंत्रालय भी एहतियात बरतने की दे रहा सलाह
उधर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए चिकन, मटन और अंडा खाते वक्त ऐहतियात बरतने को कहा है. मंत्रालय के निर्देश के अनुसार इन खाद्य पदार्थों को खाने से पहले अच्छे से पकाने की हिदायत दी गई है. हालांकि पशुपालन मंत्रालय का कहना है कि अभी तक भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण मवेशियों में नहीं फैला है. मौजूदा प्राप्त वैज्ञानिक शोध बता रहे हैं कि अभी भी चीन में ये वायरस एक से दूसरे व्यक्ति में ही फैल रहा है. लेकिन मुर्गियों और भेड़-बकरियों में इस वायरस का संक्रमण नहीं पाया गया है. मंत्रालय का कहना है कि फिलहाल चिकन खाने के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है.

बताते चलें कि अभी तक कोरोना वायरस की वजह से लगभग 1000 लोगों की मौत हो चुकी है. पूरे देश में लगभग 40,000 से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं.