लंदन:ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने कोरोना वायरस (Covid-19 Positive) संक्रमित सांसद के संपर्क में आने के बाद खुद को आइसोलेट (Self-Isolates) कर लिया है. ‘डॉउनिंग स्ट्रीट’ ने सोमवार सुबह ये जानकारी दी. ‘डॉउनिंग स्ट्रीट’ने बताया कि एशफिल्ड के सांसद ली एंडरसन कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. इसके बा प्रधानमंत्री जॉनसन ने खुद को आइसोलेट कर लिया है. जॉनसन ने हाल ही में 35 मिनट तक कुछ सांसदों के साथ बैठक की थी, जिसमें एंडरसन भी शामिल थे. बता दें कि बोरिस जॉनसन इसके पहले खुद भी कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. कई दिनों तक चले इलाज के बाद उन्होंने रिकवरी की और अस्पताल से पीएम हाउस लौटे.

प्रधानमंत्री जॉनसन ने ट्विटर पर खुद को आइसोलेट होने की जानकारी दी है. उन्होंने कहा, 'नेशनल हेल्थ सर्विज (एनएचएस) टेस्ट एंड ट्रेस ने बताया कि मुझे खुद को आइसोलेट कर लेना चाहिए. क्योंकि मैं एक ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आया हूं, जो संक्रमित पाया गया है. मुझ में कोरोना का कोई लक्षण नहीं है, लेकिन नियमों का पालन करना है. मैं सेल्फ आइसोलेट में चला गया हूं. कोरोना वायरस सहित अन्य मुद्दों पर डाउनिंग स्ट्रीट से काम करना जारी रखेंगे."

बोरिस जॉनसन के प्रवक्ता ने कहा, 'प्रधानमंत्री स्वस्थ हैं और उनमें कोविड-19 के कोई लक्षण नहीं है. 'नेशनल हेल्थ सर्विज (एनएचएस) टेस्ट एंड ट्रेस' नियम के अनुसार वह 10 दिन यानी कि 26 नवंबर तक आइसोलेट रहेंगे.' प्रवक्‍ता ने कहा, 'पीएम नियमों का पालन करेंगे और सेल्‍फ आइसोलेट हो जाएंगे. वह डाउनिंग स्‍ट्रीट से काम करते रहेंगे और कोरोना महामारी पर सरकार का मार्गदर्शन करते रहेंगे. फिलहाल उनका स्‍वास्‍थ्‍य ठीक है और उनमें कोरोना के कोई लक्षण नहीं दिखाई दे रहे.'

इससे पहले, अप्रैल में संक्रमित पाए जाने के बाद जॉनसन ने तीन रातें ‘सेंट थॉमस अस्पताल’ के आईसीयू में बिताई थीं.

दुनिया में 24 घंटे में मैक्सिको में हुई सबसे ज्यादा मौत
दुनिया में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस 4 लाख 90 हजार नए मामले सामने आए हैं. वहीं, 6 हजार 613 लोगों की मौत हो गई. बीते दिन मैक्सिको में सबसे ज्यादा मौत हुई है. इसके बाद अमेरिका, इटली, ईरान, भारत में मौत के सबसे ज्यादा केस आए. दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका में हालात बेहद खराब हैं. वहां हर रोज एक लाख मामले सामने आ रहे हैं.