जयपुर: मुस्लिमों को अधिक टिकट देगी बीजेपी। बीजेपी में इन दिनों इस बात की जोरदार चर्चा सुनने को मिल रही है। आज बीजेपी के अल्पसंख्यक मोर्चे के राष्ट्रीय अध्यक्ष अब्दुल रसीद अंसारी ने यही संकेत दिये। राजस्थान में बीजेपी के अल्पसंख्यक मोर्चा ने करीब एक दर्जन सीटों पर दावा किया है। 

अंसारी ने कहा कि राजस्थान में कम से कम 10टिकटों पर मुस्लिम फेस उतारे जा सकते है। अंसारी आज जयपुर के दौरे पर रहे। अभी राजस्थान में बीजेपी के दो विधायक है। अभी तक माना जा यहीं जा रहा है कि बीजेपी मुस्लिमों को कम टिकट देगी ?

राजस्थान में सत्ताधारी दल बीजेपी कितने मुस्लिम चेहरे चुनावों में उतारेगी इसे लेकर राजनीतिक हलकों में सुगबुगाहट है। हिन्दुत्व कार्ड पर चलने वाली बीजेपी मुसलमानों को कम ही टिकट देती है। इसके बावजूद राजस्थान में बीजेपी के टिकट पर ही मुस्लिम विधायक चुने गये और कांग्रेसी के मुस्लिम उम्मीदवार चुनाव नहीं जीत पाये। 

बीजेपी में अभी मुस्लिम फेस के तौर पर यूनुस खां अभी चर्चित फेस है। पीडब्लूडी मंत्री के ओहदे पर काबिज खान को राजे सरकार में सबसे पॉवरफुल मंत्री कहा जाता है। बीजेपी के दूसरे विधायक है नागौर से हबीबुर्रहमान, यह पहले कांग्रेस में थे ,बाद में बीजेपी में आये। खास बात है दोनों ही मुस्लिम विधायक आते है नागौर जिले से। आज बीजेपी के अल्पसंख्यक मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अब्दुल रसीद अंसारी ने संकेत दिये कि वे कम से कम 10टिकट दिलाने की कोशिश करेंगे। 

उतरप्रदेश के चुनावों में बीजेपी ने पूरी तरह हिन्दू कार्ड खेलते हुये एक भी मुस्लिम को टिकट नहीं दिया था। लेकिन राजस्थान की भौगोलिक और सियासी परिस्थितियां अलग है। यहां मुस्लिम फेस को बीजेपी के आधार वाली जातियों के समर्थन के बल पर जीत मिल जाती है। ऐसे में बीजेपी के लिये राजस्थान में सेकुलर कार्ड खेलने का चांस है। 

राजस्थान की जमीन को वैसे भी हार्डकोर हिन्दुत्व पॉलिटिक्स के लिये नहीं जाना जाता है। कई विधानसभा क्षेत्र ऐसे है जहां मुस्लिम प्रत्याशी को हिन्दुओं की सॉफ्ट जातियों का साथ मिलता है औऱ वे चुनावी परचम लहरा देते है। फतेहपुर, डीडवाना, नागौर, झुंझुनूं , मंडावा, धौलपुर जैसी सीटें उदाहरण हो सकती है

बीजेपी का इन मुस्लिम बहुल सीटों पर दावा :
डीडवाना, नागौर, टोंक, कोटा उतर, धौलपुर, कामां, फतेहपुर शेखावाटी, सीकर, मंडावा, पोकरण, हवामहल

बीजेपी के वो मुस्लिम चेहरे जो चाह रहे है टिकट :
-डीडवाना, लक्ष्मणगढ और फतेहपुर से यूनुस खां का दावा
-अभी यूनुस खां है डीडवाना से विधायक
-राजे सरकार में पीडब्लूडी मंत्री है खान
-नागौर से हबीबबुर्ररहमान का दावा 
-हबीब अभी है नागौर से बीजेपी के विधायक
-मेहरुनिसा टांक मांग रही सीकर से सीट
-पुष्कर से सलावत खां और मुंसिफ अली
-कामां नसरु खां और हमीद मेवाती
-हवामहल से मुनव्वर खां और एम सादिक
-मंडावा से जाकिर झुंझुनूंवाला,असगर अली
-टोंक और कोटा उतर से आमीन पठान की दावेदारी
-पोकरण से जीवन खां चाह रहे टिकट
-धौलपुर से अब्दुल सगीर खां का दावा
-सगीर पहले रह चुके है धौलपुर से बीजेपी विधायक