जीवन मंत्र डेस्क, डिलीवरी का समय नजदीक आने पर चिंता लगी रहती है कि पता नहीं अब किस समय अस्पताल जाना पड़ें। ऐसे में अगर घर पर कोई न हो तो पहले से ही इसकी तैयारी कर लेना अच्छी बात है। इस समय हडबडाहट में और तबीयत खराब होने पर सामान इक्ट्ठा करना भी कोई आसान काम नहीं है और आप यह भी नहीं जानती कि कितना समय आपको अस्पताल में रहना पड़े। 

1. निजी सामान करें तैयार
सबसे पहले अपनी रोजमर्रा की जरूरत का सामान तैयार कर लेंष कपड़े,टूथब्रश, टूथपेस्ट, कुछ रुमाल, लोशन,तेल,मौसम के हिसाब से चादर और तकिए। इन सबको इकट्ठा करने का समय बाद में आपको नहीं मिलेगा। इन सबको पहले से ही बैग में डाल कर रखें।

2. स्नैक्स रखना न भूलें
बच्चा पैदा होने का समय भगवान के हाथ में होता है। आपको यह नहीं पता होता कि कब नन्हे मेहमान का जन्म होगा। ऐसे मे बिस्किट,नमकीन,पानी,जूस के अलावा कुछ हल्के-फुल्के स्नैक्स पहले से ही बैग में डाल कर रख लें।

3. बच्चे की जरूरत का सामान
बच्चा पैदा होने के बाद उसकी जरूरत का हर सामान आपको पास पहले से ही मौजूद होना चाहिए। आप इस समय अस्पताल में होंगी और इस हालत में मार्किट भी नहीं जा पाएगी। ऐसे में पहले से ही बच्चे का छोटा सा बैग तैयार कर लें। जिसमें टॉवल,नैपी,पाउडर और कपड़े हो।

4. मां की जरूरत का सामान
बच्चे को जन्म देने के बाद मां को भी बहुत सारे सामान की जरूरत पड़ती है जैसे सैनेटरी नैपकिन,टॉवल,कपड़े,नर्सिंग ब्रा,चप्पल को पहले से ही एक अलग बैग में पैक करके रखें।