एंटिगा : बांग्लादेश के लिए वेस्टइंडीज के दौरे की शुरूआत अच्छी नहीं रही। दोनों देशों के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट के पहले ही दिन बांग्लादेश को वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाजों की तूफानी गेंदों का सामना करना पड़ा जिसमें बांग्लादेश के बल्लेबाज तिनके की तरह उड़ते नजर आए। बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज के खिलाफ एंटिगा के सर विवियन रिचर्डस स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन बुधवार को अपना न्यूनतम स्कोर बनाया। बांग्लादेश की टीम पहली पारी में केमर रोच की तूफानी गेंदबाजी के आगे 18।4 ओवरों में महज 43 रनों पर ही ढेर हो गई।यह स्कोर टेस्ट में बांग्लादेश का एक पारी में न्यूनतम स्कोर है।

इससे पहले बांग्लादेश का न्यून्तम स्कोर  श्रीलंका के खिलाफ साल 2007 के कोलंबो टेस्ट में 62 रन था। यह वेस्टिंडीज टीम के खिलाफ भी सबसे कम स्कोर का रिकॉर्ड है।  काफी समय बाद टेस्ट स्कोर में इतना कम स्कोर बना है। इससे पहले इससे कम स्कोर 1974 में लॉर्ड्स में भारत ने बनाया था जो केवल 42 रन था। हालांकि इस बीच 50 से भी कम रन बने लेकिन उनमें बांग्लादेश का स्कोर सबसे कम है।  

बांग्लादेश के लिए लिटन दास ने सबसे ज्यादा 25 रन बनाए। दास के अलावा कोई और बल्लेबाज दहाई के आंकड़े में नहीं पहुंच सका। चार बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल सके। वेस्टइंडीज के लिए कैमर रोच ने सबसे ज्यादा पांच विकेट अपने नाम किए जबकि मिग्युएल कमिंस को तीन सफलताएं मिलीं। जेसन होल्डर को दो विकेट मिले।

बांग्लादेश का यह स्कोर साल 2000 के बाद का सबसे कम स्कोर है। इससे कम स्कोर की बात करें तो 2013 में न्यूजीलैंड ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ  45 रन,  2004 में वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड के खिलाफ 47 रन 2011 में ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 47 रन और पाकिस्तान का 2013 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 49 रन हैं।

वहीं अगर टीम के न्यूनतम स्कोर की बाद करने सबसे कम स्कोर भारत का 42 रन, पाकिस्तान का 49 रन, श्रीलंका का 71, दक्षिण अफ्रीका का 30, ऑस्ट्रेलिया का 36, अफगानिस्तान का 103 (एक ही टेस्ट) इंग्लैंड का 45 रन, आयरलैंड का 130 रन है। 

केमर रोच ने ढाया कहर
इस मैच में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले चार ओवर में वेस्टइंडीज को कोई सफलता नहीं मिली और वेस्टइंडीज का स्कोर बिना कोई विकेट खोए 9 रन था। पांचवे ओवर की पहली गेंद पर कैमर रोच ने मेजबान टीम को पहली सफलता दिलाई और तमीम इकबाल को विकेट के पीछे 4 के निजी स्कोर पर कैच आउट करा दिया। इसके बाद 8 ओवर में जब मेहमान टीम का स्कोर दो विकेट के ही नुकसान पर 18 रन था। तब रोच ने अपने पांचवे ओवर में तीन विकेट लेकर बांग्लादेश के खेमे में हलचल मचा दी। टीम के 9 ओवर के बाद रोच का गेंदबाजी आंकड़ा था 5 ओवर एक मेडन, 8 रन और पांच विकेट। 

इसके बाद लिटन दास (25) की पारी ने जरूर बांग्लादेश की पारी के जल्द खात्मे को टाला लेकिन फिर भी दास के आउट होने के बाद पूरी टीम केवल 43 के स्कोर पर ही सिमट गई। बाग्लादेश ने अपनी पारी में केवल 112 गेंदें खेली जो सबसे कम गेंदों के रिकॉर्ड से केवल एक गेंद ज्यादा है। 2015 में इंग्लैंड ने ट्रेंट ब्रिज में ऑस्ट्रेलिया को 111 गेंदों में आउट किया था। 

इसके बाद दिन का खेल खत्म होने तक वेस्टइंडीज ने पहले दिन का खेल खत्म होने के बाद केवल 2 विकेट के नुकसान पर 201 रन बनाकर 158 रनों की लीड ले ली थी। क्रैग ब्रैथवेट 88 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे। उनके साथ देवेंद्र बिशू 1 रन बनाकर खेल रहे थे। ड्वेन स्मिथ ने 58 और कैरन पावेन ने 48 रनों का योगदान दिया।