जयपुर:देशभर में आज से तीन दिनों के लिए बैंक बंद रहेंगे. यूनाइटेड फोरम आफ बैंक यूनियन्स और भारतीय बैंक संघ के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता विफल होने से बैंक यूनियन ने आज और कल हड़ताल पर रहने का फैसला किया है. यानी 31 जनवरी और एक फरवरी 2020 को हड़ताल के चलते बैंक बंद रहेंगे. वहीं दो फरवरी को रविवार है, इसलिए उस दिन भी आप बैंक का कोई कामकाज नहीं कर पाएंगे. 

बैंककर्मी लंबित मांगों का निराकरण नहीं होने के चलते नाराज: 
वहीं राजस्थान की बात करें तो हड़ताल की वजह से प्रदेश के करीब 15 लाख अधिकारी, कर्मचारी और पेंशनरों को जनवरी का वेतन और पेंशन मिलने में देरी होगी. बैंककर्मी लंबित मांगों का निराकरण नहीं होने के चलते नाराज हैं. इस हड़ताल के साथ ही बैंक यूनियनों ने 1 अप्रैल से अनिश्चितकाली हड़ताल की भी चेतावनी दी है. 

बैंक बंद रहने से कामकाज पर बड़ा असर पड़ने की संभावना: 
लगातार तीन दिन तक बैंक बंद रहने से कामकाज पर बड़ा असर पड़ने की संभावना जताई जा रही है. इसके साथ ही एटीएम में भी कैश की कमी देखने को मिल सकती है. हालांकि इस दौरान नेट बैंकिंग के सामान्य रूप से काम करने की संभावना वयक्त की जा रही है. 

वेतन पुनर्गठन समझौते को लागू करने की मांग:
वहीं हड़ताल कर्मियों का कहना है कि वेतन पुनर्गठन समझौते को लागू नहीं किया जा रहा है. अगर यह लागू हो जाता है तो बैंक कर्मियों को आर्थिक मदद मिलती. साथ ही उनका कहना है कि केंद्र एक के बाद एक बैंकों को मर्ज करते जा रहा है, लेकिन इन बैंकों के बकाया वसूली को लेकर कोई ठोस नीति नहीं है. ऐसे में बैंकों का हजारों करोड़ों का बकाया डूब जाएगा. इसका नुकसान बैंक, उनमें काम करने वाले कर्मचारी और देश को हो रहा है.