बैंकॉक:थाईलैंड की सरकार ने पोर्नहब (Pornhub) और 190 अन्य पोर्न वेबसाइटों (Porn Website) पर पोर्नोग्राफी दिखाने पर प्रतिबंध लगा दिया है. इस सेंसरशिप के चलते सोशल मीडिया पर लोगों का गुस्सा फूट रहा है. इस बीच डिजिटल मंत्री पुट्टीपोंग पुन्नकांता ने कहा कि यह ब्लॉक देश के साइबर कानून के तहत अवैध मानी गई पोर्न वेबसाइटों और जुए की वेबसाइटों के एक्सेस को रोकने के प्रयासों का हिस्सा है. कई थाई यूज़र ने ट्विटर पर #SavePornhub हैशटैग को ट्रेंड किया और देश में उस वेबसाइट को बंद करने की आलोचना की जो 2019 में पोर्नहब के लिए डेली ट्रैफिक लाने के हिसाब से टॉप 20 में शामिल थी और विश्व स्तर पर प्रसिद्ध सेक्स उद्योग का हिस्सा है. पोर्नहब के अनुसार थाई यूजर ने पिछले साल दुनिया के अन्य हिस्सों की तुलना में अधिक समय गुजारा था जो औसतन 11 मिनट और 21 सेकंड रहा था.

पोर्न समर्थकों ने बैन वापस लेने की मांग की

एनॉनिमस पार्टी नामक एक एक्टिविस्ट समूह ने कहा कि हम पोर्नहब को वापस देखना चाहते हैं और उन्होंने यह भी कहा कि लोग इस तरह के विकल्पों का अधिकार रखते हैं. कई दर्जन कार्यकर्ताओं ने थाईलैंड के डिजिटल मंत्रालय के बाहर पोर्नहब पर लगे ब्लॉक का विरोध किया। उन्होंने अपने हाथों में 'फ्री पोर्नहब' और 'पोर्नहब वापिस लाओ' के बैनर उठा रखे थे.

इन वेबसाइट पर शाही लोगों की छवियां भी हैं मौजूद
इंटरनेट रिसर्च फर्म Top10VPN ने कहा कि उसने थाईलैंड से वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क्स (वीपीएन) के लिए की गई रिसर्च में एक स्पाइक देखी जो सितंबर-अक्टूबर के दैनिक औसत की तुलना में 640% अधिक थी. इस स्पाइक के कारण सरकार द्वारा लगाईं गई सेंसरशिप नाकाम सी हो गई है. कुछ इंटरनेट यूजर पूछ रहे हैं कि पोर्नहब और अन्य वेबसाइटों पर लगा यह प्रतिबंध थाई नैतिकता की रक्षा करने की कोशिश है या फिर क्योंकि इन साइट्स पर शाही लोगों की छवियां है इसलिए इन पर प्रतिबंध लगाया गया है.

थाईलैंड की सरकार कई महीनों से युवा और छात्र-नेतृत्व वाले विरोध प्रदर्शनों का सामना कर रही है, जो प्रधानमंत्री को हटाने के साथ साथ राजा महा वज्रालोंगकोर्न की शक्तियों को कम करने के लिए सुधारों की मांग कर रहे हैं. थाई ट्विटर पर पोर्नहब ब्लॉक के साथ एक हैशटैग जिसका अनुवाद #HornyPower है, ट्रेंड कर रहा है. इसमें कई टिप्पणियों और मीम्स के साथ सरकार को प्रदर्शनकारियों से परे बड़े और व्यापक विरोध का सामना करना पद रहा है.