इंटरनेट डेस्क, बेक्ड कचौरी में कम तेल, मसाले का प्रयोग किया जाता है। ऐसे में जो लोग कम तेल खाना पसंद करते हैं वे भी बेक्ड कचौरी का सकते है। बेक्ड कचौरी बनाने की विधि आम कचौरियों से अलग है लेकिन इसका स्वाद अन्य कचौरियों की तरह ही होता है। बेक्ड कचौरी बनाने की विधि......

सामग्री-

मैदा - 2 कप
तेल - 3 टेबल स्पून
नमक - 1 छोटी चम्मच
चीनी - 1 छोटी चम्मच
इन्सटेन्ट ड्राई यीस्ट - 3 4 छोटी चम्मच या 
एक्टिव ड्राय यीस्ट 1 छोटी चम्मच

कचौरियों में भरने के लिए- 

आलू - 2 मीडियम साइज के उबले हुए 
हरे मटर के दाने - 1/2 कप
हरा धनियां - 2 चम्मच
जीरा - 1/4 छोटी चम्मच
हींग - 1 पिंच
हरी मिर्च - 1 बारीक कटी हुई
अदरक - 1/2 इंच टुकड़ा कद्दूकस किया हुआ
हल्दी पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच से आधा
धनियां पाउडर - 1/2 छोटी चम्मच
सोंफ पाउडर - 1/2 छोटी चम्मच
लालमिर्च पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच से कम
गरम मसाला - 1/4 छोटी चम्मच से आधा
अमचूर पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच

विधि-

मैदा को किसी बर्तन में निकालकर उसके बीच में चीनी, इन्सटेन्ट ड्राई यीस्ट, आधा छोटी चम्मच नमक और 2 छोटी चम्मच तेल डालें। सारी सामग्री को अच्छी तरह मिक्स करके गुनगुने पानी की सहायता से नरम आटा तैयार कर लें। आटे को 4-5 मिनिट तक मसलकर चिकना होने तक गूथ लें। गुथे आटे के ऊपर तेल लगाकर ढककर 20- 25 मिनट के लिए रख दें और तब तक कचौरियों के लिए स्टफिंग बनाकर तैयार कर लें। पैन में तेल डालकर गरम करें, गरम तेल में हींग और जीरा डालें, जीरा भुनने पर हरी मिर्च और अदरक डालकर भूनें, हल्दी पाउडर, धनियां पाउडर, सोंफ पाउडर और अब हरे मटर के दाने डालकर भूनते हुए मैस करें।

अब आलू को बारीक तोड़ते हुए डालें। इसके बाद इसमें नमक, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला और अमचूर पाउडर डालें और सारी चीजों को अच्छी तरह मिलाते हुये 2-3 मिनिट तक भून लें। इसके बाद आटे को बराबर 8 भागों में बांट दें और स्टफिंग को भी 8 भागों में बांट दें। आटे का 1 भाग उठाएं और गोल लोई तैयार करें, लोई को चपटा करके थोड़ा बढ़ा लें और इसके बीच में 1 भाग स्टफिंग का रखें, आटे को चारों ओर से उठाकर, स्टफिंग को बन्द करें और कचौरी को दबा कर हल्का सा चपटा कर दें।

सभी कचौरियां बनाकर बेकिंग ट्रे में थोड़ा सा तेल लगाकर ढककर 2 घंटे के लिए रख दें। इसके बाद कचौरियों को बेक करने के लिए ओवन को 200 डि. सेग्रे. पर सैट करें और कचौरियों को ओवन में 20 मिनिट तक बेक करें। कचौरियों को 15 मिनिट के बाद चैक करें। अगर कचौरियां अच्छी तरह से ब्राउन नहीं हुई हैं तो उन्हें और कुछ समय के लिए ओवन में रख दें। अच्छे से ब्राउन होने के बाद बेक्ड कचौरियां गरमा गरम चाय या काफी के साथ सर्व करें।