नई दिल्ली बॉलीवुड एक्ट्रेस और मॉडल महिमा चौधरी 13 सितंबर को अपना 45वां बर्थडे मना रही हैं।उनका जन्म 13 सितंबर 1973 को पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में हुआ था। महिमा ने दिग्गज डायरेक्टर सुभाष घई की 'परदेस' फिल्म से फिल्मी दुनिया में डेब्यू किया था। इस फिल्म में उनके साथ शाहरुख खान और अमरीश पुरी भी थे। जब शादी से पहले हो गईं प्रेग्नेंट।

महिमा का असली नाम ऋतु चौधरी है।वे 1990-91 में कॉलेज लाइफ के दौरान मॉडलिंग और टीवी विज्ञापन में नजर आने लगीं।इस मॉडल को आमिर खान और ऐश्वर्या राय के साथ पेप्सी का विज्ञापन करने का मौका मिला।जो काफी पॉपुलर हो गया। इसके बाद म्यूजिक चैनलों में महिमा वीजे का काम करने लगीं। यहीं से उन पर बॉलीवुड के डायरेक्टर और प्रोड्यूसर सुभाष घई की नजर पड़ी और महिमा को 'परदेस' फिल्म से बॉलीवुड में ब्रेक मिला।

बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई 'परदेस' फिल्म में महिमा का रोल शाहरुख खान के अपोजिट में था।इस फिल्म में अमरीश पुरी, अपूर्व अग्निहोत्री और आलोकनाथ समेत दूसरे अहम किरदार भी थे।

टेनिस प्लेयर से अफेयर
उस दौरान शोहरत की बुलंदियों को छूने वाली महिमा चौधरी का फेमस टेनिस प्लेयर लिएंडर पेस के साथ भी रिलेशन रहा। लेकिन छह साल बाद दोनों का अलगाव हो गया।मीडियो रिपोर्ट्स की मानें तो इस रिश्ते के टूटने की वजह संजय दत्त की दूसरी पत्नी रिया पिल्लई थीं।दरअसल, लिएंडर की जिंदगी में रिया के आने के बाद ही महिमा चौधरी का ब्रेकअप हो गया था. हालांकि, रिया का भी इस टेनिस खिलाड़ी से शादी के बाद तलाक हो गया था।

महिमा की दूसरी शादी
2006 में आर्किटेक्ट बॉबी मुखर्जी से शादी करके महिमा चौधरी ने खूब सुर्खियां बटोरीं।महिमा ने यह शादी जल्दबाजी में रचाई।इसके पीछे यह वजह बताई गई कि वे शादी से पहले प्रग्नेंट हो गई थीं. महिमा ने एक बेटी आर्यना को जन्म दिया। महिमा और बॉबी की शादी ज्यादा दिनों तक नहीं चली।

इन फिल्मों में आ चुकी नजर
महिमा चौधरी ने 'दिल क्या करे।दाग: द फायर, 'खिलाड़ी 420' 'प्यार कोई खेल नहीं' लज्जा, धड़कन, बागबान, एलओसी कारगिल, तेरे नाम, दोबारा, जमीर, गुमनाम द मिस्ट्री और डार्क चॉकलेट समेत कई फिल्मों में काम किया है।