अयोध्या : अयोध्या में दीपोत्‍सव 2018 की शुरुआत हो चुकी है. इस कार्यक्रम में यूपी के सीएम योगी आदि‍त्‍यनाथ ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा क‍ि आज से फैजाबाद जनपद को भी अयोध्‍या के नाम से जाना जाएगा. सीएम योगी ने लोगों को दीपावली की शुभकामनाएं देते हुए कहा क‍ि आज से फैजाबाद को भी अयोध्‍या के नाम से जाना जाएगा. इस मौके पर लोगों को संबोधि‍त करते हुए सीएम योगी ने कहा, अयोध्‍या हमारी आन बान और शान का प्रतीक है. अयोध्या की पहचान भगवान राम से है. आज से फैजाबाद का नाम अयोध्या होगा. इससे पहले योगी की सरकार ने इलाहाबाद का नाम प्रयागराज क‍िया था. इसके साथ ही लखनऊ के इकाना स्‍टेडि‍यम का नाम अटल बि‍हारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया था. सीएम योगी ने कहा, मोदी सरकार राम राज्य की अवधारणा पर काम कर रही है. पहले लोग अयोध्या का नाम लेने से डरते हैं. पूरा देश चानता है कि अयोध्या क्या चाहती है.

Ayodhya hamari aan baan shaan ka prateek hai, Ayodhya ki pehchan Bhagwan Ram se hai. Aaj se is janpad(Faizabad) ka naam bhi Ayodhya hoga: UP CM Yogi Adityanath

अयोध्‍या में एयरपोर्ट और मेडि‍कल कॉलेज इस मौके पर योगी आद‍ित्‍यनाथ ने कई और कार्यक्रम की घोषणा की. उन्‍होंने कहा, यहां पर राजा दशरथ के नाम पर एक मेडि‍कल कॉलेज खोला जाएगा. इसके अलावा अयोध्‍या में वर्ल्‍ड क्‍लास एयरपोर्ट का नि‍र्माण भी कि‍या जाएगा. इसका नाम भगवान राम के नाम पर रखा जाएगा. सीएम योगी ने कहा, मोदी सरकार राम राज्य की अवधारणा पर काम कर रही है. पहले लोग अयोध्या का नाम लेने से डरते हैं. पूरा देश चानता है कि अयोध्या क्या चाहती है. दुनिया की कोई भी ताकत अयोध्या के साथ अन्याय नहीं कर सकती. सरयू तट पर राम की पैड़ी बनाई जाएगी. योगी ने कहा, सरयू में जी में कोई गंदा नाला नहीं गिरेगा. अयोध्या को जनकपुर और लंका से जोड़ा जाएगा सीएम योगी ने इस मौके पर कहा, अयोध्या को अब नेपाल की जनकपुरी और लंका से जोड़ा जाएगा. वह खुद संतों के साथ नेपाल जाएंगे. इससे पहले दीपोत्‍सव कार्यक्रम में योगी आदित्यनाथ खास मेहमान दक्षि‍ण कोरि‍या की प्रथम महि‍ला क‍िम जोंग सूक के साथ के साथ शिरकत करने के लिए पहुंच गए हैं. दीपोत्सव कोरि‍या की प्रथम महि‍ला दीपोत्‍सव कार्यक्रम की मुख्‍य अत‍ि‍थ‍ि हैं. राम की लीलाओं पर आधारित झाकियां निकाली जा रही हैं. दीपोत्‍सव कार्यक्रम के अंतर्गत अयोध्‍या में क्‍वीन हाउ पार्क का भी उद्घाटन किया गया है. इस मौके पर यूपी के राज्‍यपाल राम नाईक भी मौजूद रहे.

दीपोत्सव में दिखेगी त्रेता युग की झलक तैयारी इतनी भव्य हो कि वहां लोगों का कहना है कि त्रेता युग में लंका पर विजय पाकर जिस तरह भगवान श्रीराम का अयोध्या में आगमन हुआ था. ठीक उसी तरह इस दिवाली पर वो नजारा इस बार भी अयोध्या के लोगों को देखने को मिलेगा

राम मंदिर निर्माण पर चर्चा के लिए के लिए दो दिनों तक साधु-संतों की बैठक दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में हो चुकी है, वहीं, मुंबई में हुई आरएसएस की दिवाली बैठक में भी राम मंदिर को लेकर चर्चा हो चुकी है और सीएम योगी ने भी ये घोषणा की है कि वो कोई शुभ समाचार लेकर राम की नगरी में आएंगे. आपको बता दें कि अयोध्या में भव्य दिवाली समारोह में हिस्सा लेने आ रहीं दक्षिण कोरिया की फर्स्ट लेडी किम जुंग-सूक सोमवार (05 नवंबर) की शाम लखनऊ पहुंचीं. अमौसी एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया. आज (6 नवंबर) को वो अयोध्या में होने वाले दीपोत्सव की वो अतिथि होंगी. आपको बता दें कि दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जुंग सुक भारत दौरे पर हैं. ऐसा पहली बार हुआ है जब वो अपने पति और राष्ट्रपति मून जे इन के साथ किसी विदेशी दौरे पर नहीं हैं.