अजमेर:प्रदेश में दिसम्बर माह को होने वाले विधानसभा चुनाव के चलते आदर्श अचार संहिता लग चुकी है साथ ही प्रदेश की जीआरपी पुलिस व सभी सुरक्षा एजेंसी सतर्क होती जा रही है। जिसके तहत शहर से बड़ी मात्रा में अवैध नकद राशि का आदान-प्रदान पर भी कड़ी निगाह भी रखी जा रही है। वहीं अजमेर जीआरपी, एटीएस और इनकम टैक्स विभाग द्वारा अजमेर रेलवे स्टेशन पर एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया गया। शनिवार की देर रात्रि को आश्रम एक्सप्रेस से करीब 18 कार्टन जब्त कर करीब 96 लाख की नकदी और 2 किलो चांदी बरामद की गई है।

जानकारी के अनुसार रेलवे स्टेशन पर एटीएस की सूचना पर जीआरपी पुलिस और एटीएस द्वारा शनिवार की देर रात्रि को आश्रम एक्सप्रेस के लगेज डिब्बे से 12 कट्टे शक के आधार पर उतारे गए और 6 कट्टे ब्यावर पर उतारे गए। एटीएस को सूचना मिली थी कि दिल्ली से अहमदाबाद आश्रम एक्सप्रेस ट्रैन द्वारा बड़ी मात्रा में चांदी के बर्तन, सिल्लियां, आभूषण सहित नकदी अहमदाबाद ले जाई जा रही है। एटीएस की सूचना पर जयपुर रेलवे स्टेशन पर भी आश्रम एक्सप्रेस के लगेज डिब्बे में से करीब 4 सामान से भरे कट्टे उतारे गए साथ ही 12 कट्टे अजमेर रेलवे स्टेशन पर और बाकी के 6 कट्टे ब्यावर रेलवे स्टेशन पर उतारे गए। ब्यावर स्टेशन पर उतारे गए कट्टो को वापस अजमेर स्टेशन लाया गया और उनकी भी तलाशी ली गयी।

एटीएस के अतिरिक्त एसपी नरेंद्र सिंह ने बताया कि, "जयपुर रेलवे स्टेशन पर उतारे गए कट्टों में करीबन लाखों की संख्या में नकदी और तीन-चार क्विंटल चांदी बरामद की गई है। जयपुर स्टेशन पर कट्टों में बरामद हुई अवैध नकदी व चांदी को देखते हुए अजमेर रेलवे स्टेशन पर बाकी के बचे कट्टों की देर रात्रि तक तलाशी ली गई। जिसमें करीबन 96 लाख रुपये की नकदी और 2 किलो चांदी के बर्तन बरामद किय गए। जीआरपी थानाधिकारी  ने बताया कि, "पार्सल हुए सभी कट्टे बोम गिम ट्रांसपोर्ट द्वारा पार्सल किए गए थे और इन कट्टों में अलग-अलग तरह के सामान के बीच में नकदी और चांदी दबी हुई थी, जिसे चेक बरामद कर लिया गया।" 

आशंका यही जताई जा रही है कि धनतेरस को देखते हुए भारी मात्रा में चांदी के बर्तन और आभूषण दिल्ली से अहमदाबाद तक पहुंचाए जा रहे थे और नकदी हवाला कारोबारियों की होना बताया जा रहा है। जीआरपी पुलिस और एटीएस द्वारा सभी जब्त किये गए कट्टों की तलाश सुबह तक पूरी की गई है। वहीं नकदी के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को भी सूचना दे दी गयी है। वहीं चांदी के आभूषण के लिए कस्टम विभाग को भी जानकारी दी गयी है। पुलिस इन पार्सल मालिकों की तलाश में जुट गई है और यह पार्सल में बरामद नकदी और चांदी कहा और किसको भेजी जा रही थी इसकी भी जांच शुरू कर दी है। आगे जांच में पड़ताल के खुलासा किया जा सकेगा।