दुबई: भारत ने एशिया कप-2018 में अपनी शानदार फॉर्म बरकरार रखते हुए लगातार तीसरी जीत दर्ज की. उसने शुक्रवार को सुपर-4 के अपने पहले मुकाबले में बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया. अब भारत का अगला मुकाबला रविवार को पाकिस्तान से होगा. इसी दिन बांग्लादेश की टीम अफगानिस्तान से भिड़ेगी. 

भारतीय टीम ने शुक्रवार को बांग्लादेश को हर फील्ड में शिकस्त दी. उसने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग की और बांग्लादेश को महज 173 रन पर समेट दिया. इसके बाद रोहित शर्मा (83 नाबाद) और शिखर धवन (40) की बेहतरीन बल्लेबाजी के दम पर 36.2 ओवर में 3 विकेट पर 174 रन बना लिए. रोहित ने करियर का 36वां अर्धशतक लगाया. यह उनका 186वां वनडे मुकाबला था. 

भारत की जीत के असली हीरो गेंदबाज, खासकर रवींद्र जडेजा रहा. 14 महीने के अंतराल के बाद वनडे क्रिकेट में वापसी कर रहे रवींद्र जडेजा ने 29 रन देकर 4 विकेट झटके. यह एशिया कप में किसी भी लेफ्टआर्म स्पिनर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. उन्होंने चार साल पुराना अपना ही रिकॉर्ड सुधारा. उन्होंने 2014 में अफगानिस्तान के खिलाफ 30 देकर 4 विकेट झटके थे. जडेजा को रिकॉर्ड प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया. तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार ने तीन-तीन विकेट झटके. 

मेहदी हसन रहे बांग्लादेश के टॉप स्कोरर 
बांग्लादेश की ओर से एक भी बल्लेबाज अर्धशतक नहीं लगा. उसकी ओर से नौवें नंबर के बल्लेबाज मेहदी हसन ने सबसे अधिक 42 रन बनाए. कप्तान मशरफे मुर्तजा ने 26, महमूदुल्लाह ने 25 और मुशफिकुर रहीम ने 21 रन बनाए. इनके अलावा कोई भी बांग्लादेशी 20 की रनसंख्या पार नहीं कर सका. 

रोहित-धवन की 61 रन की साझेदारी 
भारत ने छोटे लक्ष्य का पीछा करते हुए अच्छी शुरुआत की. कप्तान रोहित शर्मा और शिखर धवन ने पहले विकेट के लिए 61 रन की साझेदारी की. इस स्कोर पर धवन आउट हो गए. तीसरे क्रम पर आए अंबति रायुडू आज ज्यादा कमाल नहीं कर सके. लेकिन प्रमोट होकर चौथे नंबर पर बैटिंग करने आए महेंद्र सिंह धोनी ने अच्छे हाथ दिखाए. उन्होंने खुलकर खेलते हुए 37 गेंद पर 33 रन बनाए. वे जब आउट हुए तब टीम इंडिया जीत से सिर्फ चार रन दूर थी. उनके आउट होने के बाद कप्तान रोहित शर्मा और दिनेश कार्तिक ने टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया. 

शिखर धवन ने बनाया कैच लपकने का रिकॉर्ड 
शिखर धवन ने बांग्लादेश के खिलाफ कुल चार कैच लपके. वे एशिया कप के 34 साल के इतिहास में पहले फील्डर हैं, जिन्होंने एक मैच में 4 विकेट लिए हैं. इससे पहले तीन कैच लपकने का रिकॉर्ड संयुक्त रूप से नौ खिलाड़ियों के नाम था. इनमें भारत के मोहम्मद कैफ और प्रज्ञान ओझा भी शामिल हैं. ओवरऑल वनडे क्रिकेट की बात करें तो शिखर धवन भारत के सातवें ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने एक पारी में चार कैच लपके हैं. पांच कैच का वर्ल्ड रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के जोंटी रोड्स के नाम है.