मैक्सिको सिटी. मैक्सिको (Mexico) के एक तटीय इलाके में नीबू के एक बगीचे से खुदाई के दौरान किसानों को 6 फुट लंबी महिला की मूर्ति (Statue) मिली है. विशेषज्ञों का कहना है कि यह मूर्ति या तो संभ्रांत महिला की होगी या फिर किसी देवी की या दोनों की. देश के राष्‍ट्रीय मानवशास्‍त्र और इतिहास संस्‍थान के विशेषज्ञों ने कहा कि इस हुआस्‍टेका इलाके में पहली बार ऐसी मूर्ति मिली है. इस नक्‍काशीदार मूर्ति पर नकली बाल बने हुए हैं.

विशेषज्ञों के मुताबिक यह मूर्ति साल 1450 से 1521 के बीच की है. उन्‍होंने बताया कि एल ताजिन का यह पुरास्‍थल लैटिन अमेरिकी समाज से पहले का है. इस मूर्ति पर एज्‍टेक सभ्‍यता के प्रभाव पाए गए हैं. नए साल के दिन खुदाई कर रहे किसानों ने तत्‍काल की इस मूर्ति के मिलने की सूचना प्रशासन को दी. इससे पहले जिस जगह पर यह मूर्ति मिली है, उसे पुरातात्विक स्‍थल के रूप में नहीं जाना जाता था.

खुले मुंह वाली और बड़ी-बड़ी आंखों वाली यह मूर्ति विशेषज्ञों के लिए रहस्‍य बनी हुई है. ए‍क विशेषज्ञ ने कहा, 'मूर्ति के कपड़े और उसके हावभाव को देखकर लग रहा है कि यह एक शासक की हो सकती है या एक देवी की.' विशेषज्ञ माल्‍दोनादो ने कहा कि यह देवियों की टीम या हुआस्‍टेका के शीर्ष राजनीतिक या सामाजिक दर्जे वाली महिला की हो सकती है. विशेषज्ञों का कहना है कि प्री हिस्‍पैनिक काल में महिलाओं का मैक्सिको के समाज में काफी महत्‍व था.