नई दिल्ली: राजस्थान समेत पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। निर्वाचन विभाग ने आज राजधानी दिल्ली में बुलाई गई प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनावों की अधिसूचना जारी करते हुए राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषण कर दी है। इसके मुताबिक राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में 15 दिसंबर से पहले चुनाव होंगे। निर्वाचन विभाग की प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत, अशोक लवासा और सुनील अरोड़ा मौजूद रहे। 

इस दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने चुनावों की अधिसूचना जारी करते हुए राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा की। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा 15 दिसंबर से पहले चुनावों की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। चुनाव में वीवीपैट मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा और हर एक बूथ पर सुरक्षाबलों की तैनाती की जाएगी। साथ ही इन चुनावों की वीडियोग्राफी भी की जाएगी। चुनावों में हर बूथ पर सीसीटीवी कैंमरों से निगरानी की जाएगी।

पांच राज्यों में होने वालें चुनावों को लेकर चुनाव आयोग ने कहा कि राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में एक साथ होंगे चुनाव। चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने बताया कि छत्तीसगढ़ के चुनाव दो चरणों में करवाए जाएंगे। वहीं बाकी राज्यों में चुनाव एक ही चरण में पूरे होंगे। 

छत्तीसगढ़ में पहले चरण के चुनाव में 18 सीटों पर 12 नवंबर को वोटिंग होगी, वहीं दूसरे चरण के चुनाव में 72 विधानसभा सीटों पर 20 नवंबर को वोटिंग होगी। राजस्थान और तेलंगाना में 7 दिसंबर को वोटिंग होगी। मध्यप्रदेश और मिजोरम में 2 नवंबर को अधिसूचना जारी होगी और एक ही चरण में 28 नवंबर मतदान होगा। ओपी रावत ने बताया कि सभी जगह वोटों की गिनती 11 दिसंबर को होगी। इसी दिन पांचों राज्यों के चुनाव के नतीजे आ जाएंगे। चुनावों की घोषणा के साथ ही सभी 5 राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। 

इस प्रकार रहेगा चुनावी कार्यक्रम : 
छत्तीसगढ़ में पहला चरण : 
कुल सीटें : 18
नोटिफिकेशन : 16 अक्टूबर
नॉमिनेशन की आखिरी तारीख : 23 अक्टूबर
नॉमिनेशन की स्क्रूटनी : 24 अक्टूबर
नॉमिनेशन वापस लेने की आखिरी तारीख : 26 अक्टूबर
वोटिंग : 12 नवंबर

छत्तीसगढ़ में दूसरा चरण 
कुल सीटें : 72
नोटिफिकेशन : 26 अक्टूबर
नॉमिनेशन की आखिरी तारीख : 2 नवंबर 
नॉमिनेशन की स्क्रूटनी : 3 नवंबर 
नॉमिनेशन वापस लेने की आखिरी तारीख : 5 नवंबर
वोटिंग : 20 नवंबर

मध्यप्रदेश और मिजोरम
नोटिफिकेशन : 2 नवंबर
नॉमिनेशन की आखिरी तारीख : 9 नवंबर
नॉमिनेशन की स्क्रूटनी : 12 नवंबर
नॉमिनेशन वापस लेने की आखिरी तारीख : 14 नवंबर
वोटिंग : 28 नवंबर

राजस्थान और तेलंगाना
नोटिफिकेशन : 12 नवंबर
नॉमिनेशन की आखिरी तारीख : 19 नवंबर
नॉमिनेशन की स्क्रूटनी : 20 नवंबर
नॉमिनेशन वापस लेने की आखिरी तारीख : 22 नवंबर
वोटिंग : 7 दिसंबर

सभी राज्यों में विधानसभा चुनाव के नतीजे 11 दिसंबर को घोषित होंगे।

किस राज्य में कब खत्म हो रहा विधानसभा का कार्यकाल?
छत्तीसगढ़ : 5 जनवरी 2019
मध्यप्रदेश : 7 जनवरी 2019
राजस्थान : 20 जनवरी 2019 
मिजोरम : 15 दिसंबर 2018