न्यूयॉर्क. अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने अपने उत्तराधिकारी जो बाइडन (Joe Biden) के लिए व्हाइट हाउस में एक संदेश छोड़ा है. अमेरिकी परंपरा के तहत निवर्तमान राष्ट्रपति व्हाइट हाउस (White House) के ओवल ऑफिस में रखे ‘रेजेल्यूट डेस्क’ में अगले राष्ट्रपति के लिए एक संदेश लिखकर रखता है. सीएनएन की खबर के अनुसार, परंपरा का पालन करते हुए ट्रंप ने व्हाइट हाउस में बाइडन के लिए एक पत्र (नोट) लिखा है.

हालांकि, ट्रंप ने सामान्य और शांतिपूर्ण तरीके से सत्ता हस्तांतरण की अन्य सभी परंपराओं को दरकिनार कर दिया है. वह अमेरिकी संसद भवन (यूएस कैपिटल) में बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह में भाग नहीं ले रहे हैं और समारोह से महज कुछ ही घंटे पहले देश की प्रथम महिला मेलेनिया ट्रंप के साथ फ्लोरिडा रवाना हो गए हैं. सामान्य तौर पर निवर्तमान राष्ट्रपति के संदेश में बधाई और शुभकामनाएं होती हैं.

व्हाइट हाउस से निकलने के दौरान ज्वॉइंट बेस एंड्रूज पर अपने संक्षिप्त संबोधन में ट्रंप ने कहा, "मैं हमेशा आपके लिए लड़ूंगा. मेरी नजर रहेगी. मैं सुनूंगा और आपसे कहता हूं कि इस देश का भविष्य इससे बेहतर कभी नहीं था." ट्रंप ने कहा कि "मैं नए प्रशासन को कामयाबी मिले, इसकी कामना करता हूं."

ट्रंप ने अपने संबोधन में बाइडन के नाम का जिक्र नहीं किया, लेकिन 19वीं सदी के बाद वे अमेरिका के पहले राष्ट्रपति बन गए हैं, जिन्होंने नव-निर्वाचित राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लिया है. पूर्व राष्ट्रपति ने जो बाइडन से बात भी नहीं की और व्हाइट हाउस में सिर्फ एक नोट छोड़ा है.

फ्लोरिडा रवाना होने से पहले ट्रंप ने उपस्थित जनसमूह से कहा, "बढ़िया जिंदगी जिएं. हम जल्द मिलेंगे." व्हाइट हाउस छोड़ने के बाद ट्रंप की योजना फिलहाल फ्लोरिडा स्थित अपने मार अ लागो रेजॉर्ट में रहने की है.