खेल डेस्क, 10 सितम्बर, 2017 यह वह तारीख है जिसे भारतीय ऑलराउंडर रवीन्द्र जडेजा शायद कभी याद नहीं रखना चाहेंगे। इस दिन ने जडेजा को झटके दिए हैं। पहले इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने उनसे आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नम्बर वन गेंदबाज का ताज छीना और उसके बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की चयन समिति ने उन्हेें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज के पहले तीन मैचों के लिए टीम इंडिया में जगह नहीं दी।

भारतीय टीम में चयन नहीं होने का दर्द तो उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर व्यक्त किया है। जिन्होंने इशारों ही इशारों में बता दिया है कि चयनकर्ताओं ने उन्हें आराम नहीं दिया बल्कि टीम से बाहर किया है। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि हम थोड़े शरीफ क्या हुए, पूरी दुनिया ही बदमाश हो गई। गौरतलब है कि स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा को चयनकर्ताओं ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के पहले तीन मैचों में भी विश्राम देते हुए 16 सदस्यीय भारतीय टीम में शामिल नहीं किया है।

अश्विन और जडेजा को श्रीलंका के खिलाफ हाल में समाप्त हुई पांच मैचों की वनडे सीरीज और एकमात्र टी -20 मैच में भी विश्राम दिया गया था। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की सीनियर चयन समिति ने इन दोनों स्पिनरों का विश्राम बरकरार रखा है। वहीं इससे पहले टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने की उपलब्धि हासिल करने वाले इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन आईसीसी की जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में जडेजा को अपदस्थ कर नंबर एक गेंदबाज बन गए हैं।

35 वर्षीय एंडरसन ने लॉड्र्स में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे और निर्णायक टेस्ट के दूसरे दिन क्रैग ब्रैथवेट को अपनी इनस्विंगर गेंद से बोल्ड कर टेस्ट में 500 विकेट लेने की उपलब्धि हासिल की थी। उन्होंने इस मैच दूसरी पारी में 42 रन पर सात विकेट लेकर कॅरियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और इंग्लैंड को 2-1 से सीरीज जिताने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

भारतीय टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, केदार जाधव, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव और मोहम्मद शमी।