अमेरिकी कॉमिक बुक्स का सबसे मशहूर हीरो रहा है सुपरमैन. इसे पहली बार अब से 80 साल पहले सन् 1938 में डीसी कॉमिक्स ने प्रकाशित किया था. हालांकि से 1933 में ही लिख लिया गया था. क्लीवलैंड में रहने वाले आर्टिस्ट जैरी सेगल और जो शूस्टर ने सुपरमैन की कल्पना की थी. इसके बाद उन्होंने इसे डीसी कॉमिक्स को बेच दिया. सन् 1938 के जून महीने में ही पहली बार कॉमिक्स के जरिये सुपरमैन लोगों के सामने आया था. इसके बाद कई रेडियो शोज, न्यूजपेपर स्ट्रिप्स, टीवी प्रोग्राम, फिल्मों और वीडियो गेम में ये सुपरमैन अपनी मौजूदगी दर्ज कराता रहा है.

लाल और नीले रंग के कपड़ों में हवा में उड़ता हुआ और दुनिया को बचाने वाला ये सुपरहीरो कुछ ही दिनों में हर बच्चे का पसंदीदा कैरेक्टर बन गया. खास बात ये थी कि बेशक सुपरमैन की आंखों की एक्सरे की शक्ति और हाथ से निकलने वाली लेजर लाइट असल जिंदगी में मुमकिन नहीं थी, लेकिन फिर भी हर बच्चा सुपरमैन बनने की इच्छा रखने लगा. सुपरमैन सिर्फ एक कैरेक्टर का नहीं, बल्कि पूरी एक फिलॉसफी और थ्योरी का नाम बन गया.

कॉमिक्स के बाद जब वार्नर ब्रदर्स के जरिये सुपरमैन सिल्वर स्क्रीन पर आया, तब भी नये रिकॉर्ड बने. सुपरमैन फिल्मों ने अमेरिकी बॉक्स ऑफिस पर करोड़ों के रिकॉर्ड्स बनाए हैं. खास बात ये है कि बीते 80 सालों में भी सुपरमैन की लोकप्रियता कम नहीं हुई है. वह आज भी लोगों के जेहन में उसी ताकत और जोश के साथ मौजूद है, जैसे पहले था.