नई दिल्ली:विश्व के सबसे लंबे नाखून रखने वाले भारतीय शख्स श्रीधर चिल्लाल ने आखिरकार 66 साल बाद अपने नाखून कटवा लिए हैं। 82 साल के गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्डधारी चिल्लाल के नाखून अमेरिका में आयोजित एक समारोह में काटे गए। टाइम्स स्क्वायर में रिपले बिलीव इट और नॉट म्यूजियम में नाखून काटने का एक प्रोग्राम आयोजित किया गया, जहां श्रीधर चिल्लाल के नाखून काटे गए। इन सभी नाखूनों की लंबाई 909।6 सेंटीमीटर है। उनके एक अंगूठे के नाखून की लंबाई 197।8 सेंटीमीटर है।

बता दें कि 2016 में 'एक हाथ पर सबसे लंबे समय तक नाखून' रखने के लिए श्रीधर चिल्लाल ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में बनाया था। हालांकि, अब वे अपने उस हाथ से पूरी तरह विकलांग हो चुके हैं।

म्यूजियम में रखे जाएंगे
रिपले बिलिव इट या नॉट म्यूजियम द्वारा इस समारोह के लिए रिकॉर्डधारी रीधर चिलाल को महाराष्ट्र के पुणे से न्यूयॉर्क बुलाया गया है, जहां उनके नाखूनों को संरक्षित कर प्रदर्शनी के लिए रखा जाएगा। टाइम्स स्क्वायर स्थित इस म्यूजियम में दुनियाभर की 20 दीर्घाओं और 500 से अधिक कलाकृतियां मौजूद हैं।

घरवालों का मिला सपोर्ट
रिकॉर्ड धारक चिल्लाल को नाखून बढ़ाने से उनके पत्नी और बच्चों ने कभी नहीं रोका। हालांकि, उम्र बढ़ने के साथ-साथ उनको सामान्य जीवनशैली जीने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था।