जयपुर:जयपुर से मुम्बई की यात्रा करने वाले हवाई यात्रियों के लिए कल यानि गुरुवार से नई परेशानी खड़ी हो सकती है। दिन के समय में जयपुर से मुम्बई के बीच फ्लाइट्स संचालित नहीं होंगी। ऐसा 7 फरवरी से 30 मार्च के बीच 22 दिनों तक होगा। इस अवधि में मुम्बई एयरपोर्ट के रनवे पर नोटम लिया जाएगा। हवाई यातायात की भाषा में नोटम से तात्पर्य है 'नोटिस टू एयरमैन'।

यह नोटम रोजाना सुबह 11 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक 6 घंटे के लिए रहेगा। हर मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को रनवे बंद रहेगा और इस दौरान रनवे का मेंटीनेंस किया जाएगा। सप्ताह में 3 दिन नोटम रहेगा, यानी इस 52 दिन की अवधि में 22 दिनों तक मुम्बई एयरपोर्ट का रनवे बंद रहेगा। इस दौरान मुम्बई से किसी भी शहर के लिए फ्लाइट्स संचालित नहीं होंगी। जयपुर से मुम्बई जाने वाली 3 फ्लाइट्स इस अवधि में बंद रहेंगी। 

बता दें कि वर्तमान में जयपुर से मुम्बई के लिए रोजाना 8 फ्लाइट संचालित हो रही हैं। इनमें 3 फ्लाइट इंडिगो, 3 जेट एयरवेज, 1 एयर इंडिया और 1 गो एयर की फ्लाइट शामिल है। नोटम की अवधि में मुम्बई जाने वाली 3 फ्लाइट बंद रहेंगी। यानी इस अवधि में जयपुर से मुम्बई के लिए रोजाना केवल 5 फ्लाइट ही मिल सकेंगी। इसी तरह मुम्बई से जयपुर आने के लिए 2 फ्लाइट बंद रहेंगी। यानी इस दौरान जयपुर आने के लिए 6 फ्लाइट ही उपलब्ध रहेंगी।

इसका असर हवाई किराए पर भी देखने को मिल रहा है। नोटम के जिन दिनों में कम फ्लाइट्स चलेंगी, उन दिनों के लिए एयरलाइंस ने हवाई किराया बढ़ा दिया है। कुल मिलाकर 22 दिनों की इस अवधि में हवाई यात्रियों के लिए परेशानी रहना तय है।

दिन में नहीं मिलेंगी फ्लाइट्स :
- जयपुर से मुम्बई जाने वाली 3 फ्लाइट होंगी बंद
- इंडिगो की सुबह 9:30 बजे जाने वाली फ्लाइट 6E-965 होगी बंद
- जेट एयरवेज की सुबह 11:30 बजे जाने वाली फ्लाइट 9W-954 होगी बंद
- एयर इंडिया की दोपहर 1:55 बजे जाने वाली फ्लाइट AI-612 होगी बंद

जयपुर आने वाली 2 फ्लाइट बंद :
- एयर इंडिया की दोपहर 1:15 बजे आने वाली फ्लाइट AI-611 होगी बंद
- जेट एयरवेज की शाम 4 बजे आने वाली फ्लाइट 9W-953 होगी बंद